A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ दुबलापन कम करके हष्ट पुष्ट बनाती हैं ये सात चीजें, वजन बढ़ाने में हैं कारगर

दुबलापन कम करके हष्ट पुष्ट बनाती हैं ये सात चीजें, वजन बढ़ाने में हैं कारगर

अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन सात चीजों का सेवन फायदेमंद होगा।

milk and banana- India TV Hindi वजन बढ़ाने के लिए नियमित सेवन करें ये चीजें

आमतौर पर ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान होते हैं औऱ वजन घटाने के उपाय खोजते रहते हैं लेकिन कुछ लोग अपने दुबलेपन से भी परेशान होते हैं। कई बार कम वजन के चलते इम्यून सिस्टम कमजोर होता है और व्यक्ति बार बार बीमार पड़ता है। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये सात चीजें आपके लिए कारगर हो सकती हैं। 

पनीर 
पनीर स्वादिष्ट होने के साथ साथ भरपूर तरीके से पोषण देता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और फैट होता है जो शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करके हष्ट पुष्ट बनाता है। इसलिए रोज अपने खाने में कम से कम सौ ग्राम पनीर का सेवन करें और फिर देखिए कमाल। आपका वजन भी बढ़ेगा और चेहरे पर रौनक भी आ जाएगी।

चॉकलेट 
चॉकलेट का  सेवन कीजिए। इसमें मूड अच्छा करने वाले एडिशन के साथ साथ वजन बढ़ाने की भी काबिलियत है। चॉकलेट में काफी ज्यादा कैलोरी होती हैं जो शरीर में रिक्तता को भर देती हैं। इससे आपका मूड भी अच्छा होगा और कम वजन की शिकायत भी दूर होगी। 

बेसन के लड्डू 
जी हां, दादी और नानी यूं ही बच्चों को बेसन के लड्डू नहीं खिलाया करती थी। बेसन के लड्डू दिन में दो बार खाइए औऱ फिर देखिए वजन कितनी तेजी से बढता है। बेसन के लड्डू देसी घी में बनते हैं औऱ देसी घी और बेसन दोनों में ही काफी मात्री में प्रोटीन, फैट और कैलोरी होती है। इसके रोज सेवन से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। 

आलू
मोटापे से जूझ रहे लोग अक्सर आलू को अवाइड करते हैं। दूसरी तरफ अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आलू खाइए। इसमें काफी ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और फैट होता है जो तेजी से आपके कमजोर शरीर को हष्ट  पुष्ट बनाएगा। आलू की सब्जी, आलू का घी वाला हलवा और आलू के चिप्स आपकी मदद करेंगे।

दूध और दही
दूध और दही का भरपूर सेवन करें। दूध में चाहें तो मखाने उबालकर खीर बनाएं और खाएं। इससे आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट और वसा की कमी पूरी होगी। रोज दिन में कम से कम दो गिलास दूध का सेवन करने से दो महीने में ही दुबलापन कम हो जाता है। 

चावल
चावल खाइए औऱ जरूर खाइए। लेकिन चावल खाते समय ध्यान रखिए कि इन्हें उबालकर पानी फैंकने की बजाय कुकर में बनाकर खाइए। इससे चावल के मांड में मौजूद कार्बो और फैट आपके शरीर की कमी को दूर करेगा। लेकिन चावल दोनों वक्त मत खाइए। दोपहर में चावल खाइए और इसकी कैलोरी रात तक आपको मजबूती प्रदान करेगी।
 
केले

केलों में भरपूर कैलोरी होती है। रोज दो से तीन केलों का सेवन कीजिए। केले अच्छी तरह पके होने चाहिए । चाहे तो इसका बनाना शेक बनाकर पीजिए या फिर सुबह दूध के साथ दो केले खा लीजिए। नियमित रूप से सेवन करने से वजन बढ़ता है। 

Latest Lifestyle News