A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गर्मियों में नारियल पानी पीने के हैं चौकानें वाले फायदे

गर्मियों में नारियल पानी पीने के हैं चौकानें वाले फायदे

नारियल पानी में विटामिन, मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइमस्, एमिनो एसिड और साइटोकाइन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जानिए नारियल पानी पीने से किन बीमारियों से बचाव होता है।

coconut water- India TV Hindi coconut water

हेल्थ डेस्क:  नारियल पानी को एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक माना जाता है। इसे पीकर आप तरोताजा महसूस करते है। नारियल पानी ही एक ऐसी चीज है जो पूर्ण रुप से शुद्ध है इसमें एक भी मिलावट नही होती है। यह हमें प्राकृतिक रुप से मिलता है। इसका स्वाद मीठा होता है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स हमें कई बीमारियों से लड़नें की ताकत प्रदान करता है। साथ ही शरीर को अवश्यक तत्वों की पूर्ति करता है। (बैठे-बैठे सुन्न हो जाते है हाथ-पैर, तो खतरा आने से पहले अपनाएं ये घरेलू उपाय)

नारियल पानी में विटामिन, मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइमस्, एमिनो एसिड और साइटोकाइन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जानिए नारियल पानी पीने से किन बीमारियों से बचाव होता है।

  • अगर आप मोटापा की समस्या से पीडित है तो आफ नारियल का पानी हीजिए इससे आपका मोटापा भी कम होगा साथ ही खाना कम खाएगें।
  • अगर आप दस्त से परेशान है तो नारियल पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। नारियल पानी में एमिनो एसिड, एंजाइमस्, डाइटेरी फाइबर, विटामिन सी और कई मिनरल जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज पाए जाते हैं। जो पानी की कमी के साथ शरीर में कोलेस्ट्रॉल और क्लोराइड को भी कम करता है। (खीरे का पानी करता है मोटापा कम, ये है इसके 8 और फायदे)
  • एक शोध में पाया गया कि नारियल पानी में मौजूद सेलनियम में एंटी आॉक्सीडेंट गुण कैंसर से लड़ने में मदद करते है।
  • नारियल पानी में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। जो कई बीमारियों को खत्म करनें के लिए लाभदायक होता है।
  • अगर गर्भवती महिला साधारण पानी की जगह नारियल पानी पीए तो गर्भावस्था में एसिडिटी, सीने में जलन और कब्ज़ जैसी समस्याओं में राहत मिलेगी।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News