A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गर्मियों में नारियल पानी पीने के हैं चौकानें वाले फायदे

गर्मियों में नारियल पानी पीने के हैं चौकानें वाले फायदे

नारियल पानी में विटामिन, मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइमस्, एमिनो एसिड और साइटोकाइन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जानिए नारियल पानी पीने से किन बीमारियों से बचाव होता है।

diabetes

  • मधुमेह रोगियों के लिए नारियल बिल्कुल अमृत के समान है। इसमें मौजूद पोषक तत्व, शरीर में शुगर के लेवल को नियंत्रित रखते हैं। देश में कई ऐसी जगह अब भी है जहां पर पानी की कमी है। अगर अन जगहों पर नारिय़ल का पानी इस्तेमाल किया जाए तो वहां के लोगों का शरीर में पानी की कमी की पूर्ति कर सकते है।
  • किडनी में अगर स्टोन है तो नारियल के पानी को पीएँ क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल, पोटेशियम और मैग्नीशियम गुर्दे में होने वाली पथरी के खतरे को कम करते हैं।
  • अगर आपके चेहरें में झुर्रियों और मुंहासों के दाग है औऱ इन्हें हटानें के लिए आप बहुत कोशिश कर रहें है तो एक बार नारियल का पानी इस्तेमाल करें। इसके लिए एक महीनें तक रात के सोते वक्त इसका पानी लगाए।
  • फ्लू में लाभकारी फ्लू और दाद, दोनों शरीर में वायरल इन्फेक्शन से होने वाली बीमारियाँ हैं। अगर कोई व्यक्ति इन बीमारियों की चपेट में आ गया है, तो नारियल पानी में मौजूद एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण इस बीमारी से लडने में मदद करेंगे।
  • नारियल पानी पीना दिल के लिए अच्छा होता है। इसमें मौजूद पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है जिससे कि हार्ट अटैक के जोखिम के कम करता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News