A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आपके घर में हैं तुलसी, तो जरुर जानिए ये बातें

अगर आपके घर में हैं तुलसी, तो जरुर जानिए ये बातें

तुलसी की धार्मिक महत्ता के साथ-साथ ये सेहत और सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। जहां ये एक ओर बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात दिला देता है। वही दूसरी और आपकी स्किन के लिए लाभकारी है। जानिए इसके फायदों के बारें में...

Image Source : ptidepression

तनाव से दिलाएं निजात
तुलसी की पत्तियों में तनाव रोधीगुण भी पाए जाते हैं। तनाव को खुद से दूर रखने के लिए कोई भी व्यक्ति तुलसी के 12 पत्तों का रोज दो बार सेवन कर सकता है। त्वचा रोग दाद, खुजली और त्वचा की अन्य समस्याओं में तुलसी के अर्क को प्रभावित जगह पर लगाने से कुछ ही दिनों में रोग दूर हो जाता है।

डैंड्रफ से पाएं छुटकरा
अगर आपके सिर में डैंड्रफ है तो तुलसी के पत्‍तों का पेस्‍ट बना लें। इसके बाद इसमें आंवले के पाउडर मिलकर बालों की स्कैल्प में लगाएं। थओड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। या फिर आप तुलसी की पत्त‍ि‍यों को पानी में उबालकर भी इसे इस्तेमाल में ला सकते है।

चेचक से दिलाएं निजात
तुलसी के पत्तें और अजवाइन को पीस कर प्रतिदिन सेवन करने से चेचक को बुखार शांत होगा। तुलसी के पत्ते व नीम की नई पत्ती को मिलाकर चूर्ण बनाए और शहद या मिश्री के साथ सुबह के समय खाए चेचक के दाने और जलन कम होगी। सुबह के समय तुलसी पत्ती का रस पीने से चेचक से आराम मिलेगी।

नैचुरोपैथों द्वारा ल्यूकोडर्मा का इलाज करने में तुलसी के पत्तों को सफलता पूर्वक इस्तेमाल किया गया है। तुलसी की ताजा पत्तियों को संक्रमित त्वचा पर रगड़ें। इससे इंफेक्शन ज्यादा नहीं फैल पाता।

Latest Lifestyle News