A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आपके घर में हैं तुलसी, तो जरुर जानिए ये बातें

अगर आपके घर में हैं तुलसी, तो जरुर जानिए ये बातें

तुलसी की धार्मिक महत्ता के साथ-साथ ये सेहत और सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। जहां ये एक ओर बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात दिला देता है। वही दूसरी और आपकी स्किन के लिए लाभकारी है। जानिए इसके फायदों के बारें में...

tulsi- India TV Hindi tulsi

हेल्थ डेस्क: समृद्धि और धार्मिकता का प्रतीक मानी जाने वाली तुलसी कई गुणों से भरपूर होती है। हरिप्रिया नाम से भी जानी जाने वाली तुलसी की हिंदू धर्म में काफी ज्यादा मान्यता है और लगभग हर धार्मिक अनुष्ठान में इसकी उपयोगिता रहती ही है।

ये भी पढ़े-

तुलसी की धार्मिक महत्ता के साथ-साथ ये सेहत और सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। जहां ये एक ओर बड़ी से बड़ी बीमारी से निजात दिला देता है। वही दूसरी और आपकी स्किन के लिए लाभकारी है। यह कई स्किन संबंधी समस्या जैसे कि पिंपल, दाग-धब्बों के साथ डैंड्रेफ, दांतों में चमक लाता है। जानिए इसके फाय़दों के बारें में।

पायरिया की समस्य़ा से पाएं निजात
अगर आपके दांत पीले हो गए है तो तुलसी के पत्तियां आपकी मदद इन्हे चमकाने में कर सकती है। इसके लिए तुलसी की पत्त‍ियों को सुखाकर एक पाउडर बना सकते हैं। या फिर इसे आप संतरे के छिलके के साथ पीसकर पेस्ट भी बना सकते हैं। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से पायरिया की भी समस्या दूर हो जाएगी।

पिंपल्स से छुटकारा
अगर आपके चेहरे में पिपंल है तो आप तुलसी के पेस्ट लगाकर इससे निजात पा सकते है। इसके लिए आप थोड़ी तुलसी और नीम के पत्‍तों को लेकर पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में शहद की कुछ बूंदें मिला लें। इसके बाद इन्हें पिंपल्स में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो बार ये उपाय़ करने से आपको जल्द ही पिंपल्स से निजात मिल जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News