Monday, May 06, 2024
Advertisement

अगर आप पीते हैं गर्म चाय, तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

एक रिसर्च की गई जिसमें ये बात सामने आई कि ज्यादा गर्म पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है। ऐसा करने से आप गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 12, 2016 20:20 IST
hot tea- India TV Hindi
hot tea

हेल्थ डेस्क: आप कितनी भी टेंशन, थकान या सिर दर्द से परेशान हो। बस एक कम चाय आपको इससे निजात दिला देती है। इतना ही नहीं कई लोगों की आदत होती है कि बिना चाय पिएं उनकी नींद नहीं खुलती है। वैसे तो चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक नहीं है, लेकिन इसे गरम-गरम पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

ये भी पढ़े-

जी हां हाल में ही एक रिसर्च की गई जिसमें ये बात सामने आई कि ज्यादा गर्म पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है। ऐसा करने से आप गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते है।

अमेरिका में किए गए एक रिसर्च के अनुसार अगर आप गर्म चाय पीते है, तो आपको गले के कैंसर का खतरा ज्यादा हो सकता है। एक अमेरिकी मेडिकल जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा गर्म चाय पीने से खाने की नली का या गले का कैसंर होने का खतरा आठ गुना अधिक बढ़ जाता है। यह शोध करीब 5 हजार लोगों को लेकर किया गया। 

गौरतलब है कि ईरान में चाय बहुत अधिक पी जाती है। वहां के लोग मादक पदार्थो का सेवन नहीं करते है, लेकिन फिर भी उन्हें कैंसर की समस्या देखी गई है। जिसमें रिसर्च की गई और ये बात सामने आई कि गर्म चाय पीने से टिश्यूज को नुकसान होता है। जिसके कारण उन्हें अधिक मात्रा में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।

अगर आपने आंच से चाय को उतारने के 2 मिनट के अंदर चाय पीने की आदत है, तो इसे बदलना ही आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप चाहते है कि आपकी सेहत ठीक रहें, तो इसके लिए चाय को थोड़ा ठंडा करके पीए। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement