A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना सुबह करें एक कप ब्लैक टी का सेवन, वजन कम होने के साथ मिलेंगे ये 10 लाभ

रोजाना सुबह करें एक कप ब्लैक टी का सेवन, वजन कम होने के साथ मिलेंगे ये 10 लाभ

ब्लैक टी में भरपूर मात्रा में फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स पाएं जाते है जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से कैंसर, वजन कम करने सहित कई रोगों से आपका बचाव करता है। जानिए इसका सेवन करे से फायदों के बारें..

black tea- India TV Hindi black tea

हेल्थ डेस्क: कई लोगों की यह आदत होती हैं कि दिन की शुरुआत चाय के साथ ही करते हैं। जिसके बिना उनसे कोई काम नहीं होता है। अगर आपको एक चाय मिल जाए तो आप दिनभर स्फू्र्ति रहती  हैं। पहले कि बात करें तो चाय बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जाता है, लेकिन आज के समय में इसका इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है।

आज के समय में लोग लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण ग्रीन टी, ब्लैक टी पीते हैं। लेकिन क्य़ा आप जानते हैं कि ब्लैक टी का सुबह के समय सेवन करने से आपको सेहत संबंधी कितने फायदे मिलेगे।

ये भी पढ़े-

ब्लैक टी में भरपूर मात्रा में फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स पाएं जाते हैं। जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से कैंसर, वजन कम करने सहित कई रोगों से आपका बताव करता है। जानिए रोजाना सुबह एक कप ब्लैक टी पीने से क्या-क्या फायदे हैं।

वजन घटाएं
ब्लैक टी में कम मात्रा में कैलोरी कम होती हैं। इसका सेवन करने से आपको भूख कम लगेगी। जिससे आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं।

कैंसर से करें बचाव
ब्लैट टी पीने से न सिर्फ कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है बल्कि इसका सेवन करने से कैंसर बनने वाले सेल्स को बढ़ने से रोकता हैं। इसका मुख्य़ कारण इसमें मौजूद पॉलीफिनॉल्स तत्व हैं।

हार्ट अटैक से बचाएं
अगर आप रोजाना 2-3 कप चाय पीते हैं, तो चाय न पीनें वालो की तुलना में 70 प्रतिशत कम खतरा होता हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News