A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ नमक का पानी पीने के फायदे जान हैरान रह जाएगे आप

नमक का पानी पीने के फायदे जान हैरान रह जाएगे आप

हेल्थ डेस्क: आपने यह बात तो सुनी ही होगी कि जल ही जीवन है। जिस तरह खाना हमारे शरीर के लिए जरुरी है उससे कही अधिक जरूरी है पानी। पानी को जीवन माना जाता

 benifit of salt water - India TV Hindi benifit of salt water

हेल्थ डेस्क:  आपने यह बात तो सुनी ही होगी कि जल ही जीवन है। जिस तरह खाना हमारे शरीर के लिए जरुरी है उससे कही अधिक जरूरी है पानी। पानी को जीवन माना जाता है । हम दो दिन बिना खाना के रह सकते है लेकिन बिना पानी के एक दिन भी नही रह सकते है। हर रोज दस गिलास पानी पीना हमारे शरीर को स्वास्थ रखने में सहायक है। हमारें शरीर में 70 प्रतिशत भाग में पानी होता है।

ये भी पढ़े- जो शादी को लेकर हो दुविधा तो आज़माएं ये 7 नुस्ख़े

हमारे शरीर में अलग-अलग समय में पानी पीने का अलग-अलग प्रभाव होता है। लेकिन सुबह के समय खाली पेट पानी पीने से यह रोगों से लड़नें के लिए रामबाण साबित होगा। अगर इस पानी में प्राकृतिक नमक मिल जाए तो इसका असर दो गुना बढ़ जाता है।

ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल
प्राकृतिक नमक ऐसे मिनरल्स पाए जाते है जो आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसको पीने से आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। साथ ही शर्करा भी ठीक रहता है।

तनाव को करें कम
नमक का पानी पीने से आपका तनाव से भी निजात मिलता है। साथ ही इसको पीने से बेहतर नींद भी आती हैं।

पाचन तंत्र रखें ठीक
जब आप ये पानी पीते है तो आपकी लारग्रंथि‍ सक्रिय होती है और पाचन तंत्र में अम्ल को सक्रिय कर देता है। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है।

त्वचा को करें गोरा
इसमें मौजूद मिनरल्स जैसे कि सल्फर, जिंक, आयोडीन और क्रोमियम पाया जाता है जो आपके स्किन को गहराई से साफ करता है। जिसका आपका रंग गोरा होने के साथ-साथ आपकी त्वचा संबंधी बीमारियों से निजात मिल जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News