A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वजन करना हो कम, तो करें इमली का सेवन, ये है और फायदे

वजन करना हो कम, तो करें इमली का सेवन, ये है और फायदे

किसी डिश को चटपटा बनाने में और सांभर बनाने में किया जाता है। लेकिन आप जानते है कि ये हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। इसको खाने से दिल संबंधी बीमारियों से लेकर वजन भी कम हो सकती है। जानिए और फायदों के बारें में।

tamarind - India TV Hindi tamarind

हेल्थ डेस्क: इमली जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। आमतौर में इसका इस्तेमाल चटनी बनाने, किसी डिश को चटपटा बनाने में और सांभर बनाने में किया जाता है। लेकिन आप जानते है कि ये हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। इसको खाने से दिल संबंधी बीमारियों से लेकर वजन भी कम हो सकती है। साथ ही यह बालों के लिए भी एक वरदान है।

ये भी पढ़े- पेट की चर्बी कम करना है तो डिनर में शामिल करें ये चीजें

आज भी इसे औषधि के रुप में इस्तेमाल किा जाता है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, कैरोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशि‍यम पाया जाता है। जानिए इसका खाने से क्या है लाभ।

दिल के रखें हेल्दी
इमली खाने से आपको दिल फिट रहता है, क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर्स कोलेस्ट्राल को बढने नहीं देती है जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। इस यह कई अध्ययनों में साबित हो चुकी है।

वजन को करें कम
इसमें अधिक मात्रा में हाइड्रोक्सीट्रिक एसिड पाया जाता है, जो सीधे तौर पर फैट के प्रोडक्शन को कम करने का काम करता है। इसके साथ ही ये पाचन क्रिया को भी सही रखने में मददगार होता है।

दाग-धब्बों को करें दूर
इमली आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड पाया जाता है। वैसे तो इसका इस्तेमाल अधिकतर ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। चेहरे में इसे लगाने से यह चेहरे की भीतर स्किन के साथ-साथ बंद पोर्स को भी खोल देता है। इसके लिए इसके गूदे को रॉक साल्ट के साथ मिलाकर लगाना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदो के बारें में

Latest Lifestyle News