A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वजन करना हो कम, तो करें इमली का सेवन, ये है और फायदे

वजन करना हो कम, तो करें इमली का सेवन, ये है और फायदे

किसी डिश को चटपटा बनाने में और सांभर बनाने में किया जाता है। लेकिन आप जानते है कि ये हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। इसको खाने से दिल संबंधी बीमारियों से लेकर वजन भी कम हो सकती है। जानिए और फायदों के बारें में।

Diabetes

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
इमली डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इसकी तुलना जामुन के बीजों के साथ की जाती है। उसी तरह इसका इस्तेमाल करने से आपको अधिक फायदा मिलेगा। ये ग्लूकोज के स्तर को बढ़ने नहीं देती है।

आंखों के लिए फायदेमंद
आखों के लिए भी ये काफी फायदेमंद है। अगर आपके आंखो में जलन और दर्द हो रहा है, तो इसके लिए दूध के साथ इमली का रस लें और से अच्छे से मिला ले और इसे अपनी आंखो में लगा लें। इससे आपको काफी फायदा मिल जाएगा।

पाचन तंत्र को रखें ठीक
पाचन की समस्याओ के लिए इमली के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है इमली के बीज को पीसकर इसके पाउडर को पानी के साथ ले सकते है। इससे आपको पाचन संबध समस्या से निजात मिल जाएगा।

नपुसंकता की समस्या
इमली के बीज खाने से आपको नपुसंकता संबंधी समस्या खत्म हो जाएगी। इसके लिए इसके बीज को दूध में इतना उबाल लें कि उसका छिलका आसानी से उतर जाए। फिर उसका छिलका उतारकर सफेद गिरी को बारीक पीस ले और घी में भून लें, इसके बाद सामान मात्रा में मिश्री मिलाकर रख लें। रोज थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

Latest Lifestyle News