A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! सेब खाने से पहले जान लें ये जरुरी बात, हो सकता है जानलेवा

सावधान! सेब खाने से पहले जान लें ये जरुरी बात, हो सकता है जानलेवा

शोध के अनुसार सेब खाते समय इसके बीज जरुर हटा देना चाहिए क्योंकि यह पेट के अंदर जाते ही जहरीला हो जाता है। यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

Apple- India TV Hindi Apple

हेल्थ डेस्क: कहा जाता है कि रोजाना एक सेब खाना आपकी सेहत के लिए वरदान है। इससे आपको कमजोरी सहित कई समस्याओं से निजात दिलाता है। लेकिन इस फल को लेकर चौंकाने वाला खुलासा आया। जिसे जानकर आप सेब खाने से पहले एक बार सोचेंगे जरुर। जी हां इस शोध के अनुसार सेब खाते समय इसके बीज जरुर हटा देना चाहिए क्योंकि यह पेट के अंदर जाते ही जहरीला हो जाता है। यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

जानिए क्यों है सेब का बीज खतरनाक
शोधकर्ताओं का कहना है कि बीज में अमिगडलिन नाम का एक तत्व होता है जो पेट के अंदर पाए जाने वाले एंन्जाइम के संपर्क में आते ही सायनाइड बनाने लगता है। हालांकि जरूरी नहीं है कि ऐसा हो। लेकिन अगर कभी साइनाइड बन जाता है तो यह इंसान की बीमार बना सकता है यहां तक कि उसकी मौत हो सकती है।

जानिए क्यों है सायनाइड खतरनाक
आपको बता दें कि सायनाइड अब तक सबसे घातक जहर माना जाता है। यहां तक की पोटेशियम सायनाइड का आज तक कोई टेस्ट नहीं बता पाया है। सेब ही नहीं कई और फलों के बीजों में अमिगडलिन पाया जाता है हालांकि इसके जानलेवा बनने के आशंका कम रहती है। फिर भी हमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। अगली बार जब भी आप सेब या ऐसा ही कोई बीजा वाला फल खाएं, तो उसे जरुर हटा दें। 

Latest Lifestyle News