A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ तेजपत्ता के इस स्पेशल काढ़े को ऐसे लगाएं और तुरंत पाएं पैर में मोच से निजात

तेजपत्ता के इस स्पेशल काढ़े को ऐसे लगाएं और तुरंत पाएं पैर में मोच से निजात

तेजपत्ते में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड क्लॉटिंग और दिल से संबंधित समस्याओं से हमें बचाते हैं। जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जानिए कैसे इसका इस्तेमाल कर पा सकते है पैर की मोच से निजात...

bay leaves- India TV Hindi bay leaves

हेल्थ डेस्क: तेजपत्ता के गुणों के बारें में आप अच्छी तरह से तो जानते ही होगे। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि तेजपत्ता कितने गुणों वाला है। जिसके कारण इंडिया की हर एक किचन में पाया जाता है। तेजपत्ता का इस्तेमाल खाने में स्वादिष्ट बढ़ाने में किया जाता है। इतना ही नहीं इसमें औषधीय गुणों की भरमार होती है। यह हमारी सेहत के लिए वरदान है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है।

तेजपत्ता का इस्तेमाल आप एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी इंफ्लेमेट्री और पेन रिलीविंग बाम और जेल के रुप में काम करता है।

तेजपत्ता में भरपूर मात्रा में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। इसके अलावा तेजपत्ते में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो ब्लड क्लॉटिंग और दिल से संबंधित समस्याओं से हमें बचाते हैं। जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

कई बार होता है कि मौसम बदलने के साथ-साथ आपके कमर में तेजी से दर्द होने लगता है। इसमें तेजपत्ता का काढ़ा आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके अलावा इसके तेल की मालिश करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

ऐसे बनाएं तेजपत्ता का काढ़ा
तेजपत्ता और लौंग को एक साथ थोड़ा-सा पानी डालकर पीस लें। पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे मोच वाली जगह पर लगाएं। इस लेप से मोच के कारण हो रहे दर्द में आराम मिलेगा और सूजन भी दूर हो जाएगी

Latest Lifestyle News