A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ प्रेग्नेंट महिला के कमरे में लगाने जा रहे हैं बच्चे की तस्वीर, तो जान लें ऐसी ही कुछ बातें

प्रेग्नेंट महिला के कमरे में लगाने जा रहे हैं बच्चे की तस्वीर, तो जान लें ऐसी ही कुछ बातें

महिलाएं जब प्रेग्नेंट होती हैं तब उन्हें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके साथ ही यह उनकी जिंदगी का ऐसा सुखद पल होता है जिसका हर पल वह यादगार बनाना चाहती हैं।

pregenancy- India TV Hindi pregenancy

हेल्थ डेस्क: महिलाएं जब प्रेग्नेंट होती हैं तब उन्हें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके साथ ही यह उनकी जिंदगी का ऐसा सुखद पल होता है जिसका हर पल वह यादगार बनाना चाहती हैं। ऐसे में वह अपने बच्चे को लेकर बहुत सारे ख्वाब देखती हैं और चाहती हैं कि उनका बच्चा स्वस्थ और सुंदर पैदा हो। कई उपाय अपनाती हैं और लोगों के कहने में पड़कर कई उल्टे- सीधे काम कर बैठती हैं।

कई बार ऐसा होता है कि जब हम कोई प्रेग्नेंट होता है तो मां के साथ-साथ घर के लोगों के सपने जुड जाते है। जिससे लिए वह चाहते है कि उनका होने वाला बेबी बहुत ही संदर हो। इसके लिए मां के कमरे में विभिन्न तरीके के तस्वीर लगाते है। लेकिन हम कुछ गलतियां ऐसी कर देते है जो कि होने वाले बेबी पर गलत प्रभाव डाल सकती है। इससे संबंधित कई और धारणाएं है जिन्हें हम सदियों से मानते चले आ रहे है। आखिर इनमें कितनी सच्चाई है। आइए जानते है।

इस बात में कितनी सच्चाई है, उसके बारे में जानते हैं।

  • कहते हैं कि जब पेट में बच्चा हो तो कमरे में खुबसूरत बच्चों की तस्वीरें लगानी चाहिए इससे बच्चा सुंदर और खुबसूरत पैदा होता है। लेकिन ये बात सच नहीं है। बच्चे का खुबसूरत होना या उसका चेहरा उसके जेनेटिक गुणों पर निर्भर करता है। बल्कि ऐसी तस्वीरों को देखकर वह अच्छा महसूस करेगी और उसकी सेहत अच्छी रहेगी जिससे कि बच्चा स्वस्थ और सुंदर पैदा होगा।
  • कुछ लोगों का ये कहना है कि महिला के पेट के आकार से ये पता चल जाता है कि लड़का होगा कि लड़की। पर ऐसे में बच्चे का लिंग निर्धारण करना पूरी तरह सच नहीं है। पेट में बच्चा जिस तरीके से लेटा रहेगा पेट का आकार भी वैसे ही दिखेगा।

ये भी पढ़ें-

अगली स्लाइड में जानें और बातों के बारे में-

Latest Lifestyle News