A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ प्रेग्नेंट महिला के कमरे में लगाने जा रहे हैं बच्चे की तस्वीर, तो जान लें ऐसी ही कुछ बातें

प्रेग्नेंट महिला के कमरे में लगाने जा रहे हैं बच्चे की तस्वीर, तो जान लें ऐसी ही कुछ बातें

महिलाएं जब प्रेग्नेंट होती हैं तब उन्हें अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके साथ ही यह उनकी जिंदगी का ऐसा सुखद पल होता है जिसका हर पल वह यादगार बनाना चाहती हैं।

pregenency

  • कहते हैं कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को न तो बाहर जाना चाहिए और न ही बाहर काम करना चाहिए। इससे बच्चे पर असर पड़ता है। पर ऐसा कुछ नहीं है। ग्रहण लगना एक प्राकृतिक घटना है, इसका निश्चित रुप से बच्चे पर कोई असर नहीं पड़ता।लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुली आंखों से इसे देखेंगी। आपको फिर भी पूरी सावधानियां बरतनी चाहिए।
  • लोगों का कहना है कि इस दौरान महिला को दो लोगों का खाना खाना चाहिए क्योंकि वह इस वक्त वह दो जान की देखभाल कर रहीं होती हैं। पर ये गलत है। आप भले ही दो लोगों के लिए खा रही होती हैं पर ये कोई जरुरी नहीं है कि डबल खाया जाए। इसके लिए आपको केवल हेल्दी डाइट लेनी चाहिए, जिसमें कि फल, हरी सब्जियां, दूध और दाल लेना चाहिए।
  • घी या तेल का सेवन करने से बच्चा आराम से हो जाता है, ये बात भी काफी सुनने में आती है, पर ऐसा कुछ नहीं होता। इसका सेवन ज्यादा करने से आपकी कैलोरी बढ़ती है और डिलीवरी के बाद वजन घटाना मुश्किल हो जाता है।

अगली स्लाइड में जानें और बातों के बारे में-

Latest Lifestyle News