A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ मोनालिसा ने प्रियंका चोपड़ा से प्रेरित होकर किया अपनी बीमारी को लेकर खुलासा, अस्थमा से है पीड़ित

मोनालिसा ने प्रियंका चोपड़ा से प्रेरित होकर किया अपनी बीमारी को लेकर खुलासा, अस्थमा से है पीड़ित

मोनालिसा ने अपने इंस्ट्राग्राम अकांउट में एक वीडियो शेयर किया। जिसमें वह बता रही है कि वह अस्थमा से पीड़ित थी। जिसके कारण वह मरते-मरते बची थी।

Monalisa- India TV Hindi Monalisa

हेल्थ डेस्क: टीवी की सबसे हॉट एक्ट्रेस मानी जाने वाली मोनालिसा इन दिनों स्टार प्लस के सीरियल 'नजर' में डायन का किरदकार निभाती हुई नजर आ रही हैं। भोजपुरी एक्ट्रेस ने हाल में ही अपनी बीमारी को लेकर एक बड़ा खुलासा किया। जी हां जिसे सुनकर हर कोई हैरान रह गया। मोनालिसा ने अपने इंस्ट्राग्राम अकांउट में एक वीडियो शेयर किया। जिसमें वह बता रही है कि वह अस्थमा से पीड़ित थी। जिसके कारण वह मरते-मरते बची थी।

मोनालिसा ने बताया कि प्रियंका चोपड़ा ने अपनी अस्थमा की स्टोरी शेयर करके हर किसी को प्रेरित किया है। इसलिए मैं भी अपनी स्टोरी बताना चाहती हूं। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें स्वमिंग करना बहुत ही ज्यादा पसंद था। मैं अगर पानी देख लूं तो खुद को कंट्रोल करना मेरे बस में नहीं था, लेकिन मुझे फिर सांस लेने में समस्या होने लगी। बाद में मुझे समझ आया कि शहर का प्रदूषण और भागदौड़ भरी लाइफ के कारण ऐसा हुआ है। जिसके बारें में मैने कभी भी चेक नहीं किया है।

उन्होंने आगे लिखा, एक दिन जब मैं स्विमिंग कर रही थी, मैं देखा कि मेरी सांस पूरी तरह से बंद हो चुकी है। मुझे नहीं पता था कि मुझे क्या करना है। लक अच्छा था कि एक अस्थमा से पीड़ित मेरी दोस्त वहां थी वह अस्थमा के इस लक्षण को समझ गई और उसने मुझे तुरंत चेक किया। मुझे इस बात पर श्योर नहीं थी कि क्या हुआ। मेरे दोस्त ने मुझे डर को समझ कर तुरंत डॉक्टर के पास ले गई। डॉक्टर ने बताया कि मुझे अस्थमा का छोटा सा अटैक था। इसलिए जब भी मुझे सांस लेने में समस्या होती है मैं इनहेलर का यूज करती है। अब मैं तभी इसका इस्तेमाल करती हूं जब कोई मेरे आसपास नहीं होता था, लेकिन प्रियंका चोपड़ा का वीडियो देखकर मैने भी सोचा कि आखिर मैं इसे कियों छुपाऊं। इसलिए मैं सबसे कहती हूं कि अपनी अस्थमा की स्टोरी बताएं। जिससे दूसरे लोग भी प्रेरित हो।  

क्या है अस्थमा

यह एक फेफड़ों की बीमारी है। जिसमें सांस लेने में समस्या होती है। इसका कारण है श्वास नलियों में सूजन हो जाना। जिसके कारण श्वसन मार्ग सिकुड़ जाता है। जिसके कारण मरीज को सांस लेने में समस्या, सांस लेते समय आवाज आना, खांसी आदि प्रॉब्लम होती है।

अस्थमा के टाइप
अस्थमा लक्षणों के आधार पर 2 तरह का होता है। आंतरिक और बाहरी अस्थमा।

आंतरिक अस्थमा
आंतरिक अस्थमा कुछ रासायनिक तत्वों को श्‍वसन द्वारा शरीर में प्रवेश होने से होता है जैसे कि सिगरेट का धुआं, पेंट वेपर्स आदि।

बाहरी अस्थमा
बाहरी अस्थमा बाहरी एलर्जन के प्रति एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है, जो कि पराग, जानवरों, धूल जैसे बाहरी एलर्जिक चीजों के कारण होता है।

अस्थमा के लक्षण

  • सीने में जकड़न जैसा महसूस होना।  
  • सांस लेने में समस्या।
  • सांस लेते समय आवाज आना।
  • ठंडी हवा में सांस लेने से हालत गंभीर होना।  
  • एक्सरसाइज अधिक करने से
  • कई बार उल्टी होना।    
  • बलगम वाली खांसी या सूखी खांसी।   

अस्थमा को करना है कंट्रोल, तो घर पर लगाएं ये चीज

सोनम कपूर ने अपनी बीमारी को लेकर किया खुलासा, कहा इस वजह से ब्वॉयफ्रेंड से किया था ब्रेकअप

सारा अली खान को हुआ था PCOS बीमारी, जानें क्या है पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम और लक्षण के साथ इलाज भी

Latest Lifestyle News