A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! आपका ब्रेकफास्ट है सबसे ज्यादा अनहेल्दी, जानिए कैसे

सावधान! आपका ब्रेकफास्ट है सबसे ज्यादा अनहेल्दी, जानिए कैसे

बह के नाश्ते को दिन का सबसे स्वास्थ्यकर भोजन बनाने की पुरानी कहावत को खारिज करते हुए एक नये अध्ययन में कहा गया है कि भारत में असल में यह सबसे अस्वास्थ्यकर भोजन है। जानिए कैसे...

break fast- India TV Hindi break fast

हेल्थ डेस्क:  कहा जाता है कि हमारे शरीर के लिए सुबहक का नाश्ता बहुत ही जरुरी है। उसे कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। एक स्वास्थ्य व्यक्ति के लिए ब्रेकफास्ट बहुत ही जरुरी होता है। लेकिन एक नई रिसर्च सामने आई है जिसमें सुबह के नाश्ते को दिन का सबसे स्वास्थ्यकर भोजन बनाने की पुरानी कहावत को खारिज करते हुए एक नये अध्ययन में कहा गया है कि भारत में असल में यह सबसे अस्वास्थ्यकर भोजन है।

ये भी पढ़े-

एक स्वास्थ्य एवं फिटनेस कंपनी हेल्थीफाईमी द्वारा कराए गए अध्ययन के अनुसार, शाम और सुबह के समय खाया गया अल्पाहार स्वास्थ्य के लिहाज से भारतीयों की खाने की सबसे खराब आदतों में शुमार है।

अध्ययन में कहा गया, सुबह के नाश्ते में दिन के अन्य खानों की तुलना में सबसे ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और वसा होता है। इस अध्ययन में दो लाख स्थानों पर दस लाख शहरी भारतीयों के 4 . 3 करोड़ खाद्य रिकार्ड पर गौर किया गया।

सर्वेक्षण में खुलासा हुआ कि दोपहर एवं रात्रिभोज में सबसे ज्यादा सब्जियां होती हैं जो सबसे स्वास्थ्यकर भोजन है । इसमें कहा गया कि रात्रिभोज में दिन का सबसे ज्यादा प्रोटीन युक्त भोजन होता है।
इसमें कहा गया कि अल्पाहार डायबिटीज, तनाव और मोटापे जैसे बीमारियों में योगदान देने वाला मुख्य कारक पाया गया है।

Latest Lifestyle News