A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ खुशखबरी! अब ब्रेस्ट कैंसर से निजात दिलाएंगी नीम, जानिए कैसे

खुशखबरी! अब ब्रेस्ट कैंसर से निजात दिलाएंगी नीम, जानिए कैसे

नीम को औषधि का भंडार माना जाता है। इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है जोकि आपको कई बीमारियों से निजात दिलाता है। लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि इससे ब्रेस्ट कैंसर का भी इलाज संभव है।

Neem- India TV Hindi Neem

हेल्थ डेस्क: नीम को औषधि का भंडार माना जाता है। इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है जोकि आपको कई बीमारियों से निजात दिलाता है। लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि इससे ब्रेस्ट कैंसर का भी इलाज संभव है। जी हां हैदराबाद के वैज्ञानिको ने इस बात की पुष्टि की है। इस रिपोर्ट के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर को किसी दवाई से नहीं बल्कि नीम की पत्तियों और फूलों से ठीक किया जा सकेगा।

ब्रेस्ट कैंसर के बारें में महिलाओं को ज्यादा जानकारी न होने के कारण कापी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर ज्यादा देर हो गई तो जानलेवा साबित हो सकता है। इसी कारण कुछ महिलाओं की मौत का कारण ब्रेस्ट कैंसर बन जाता है। (35 साल के श्रीसंत ने बनाई जबरदस्त बॉडी, पिक्चर देखकर आप भी कहेंगे WOW )

हैदराबाद के राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (NIPER) के वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि नीम की पत्तियों और फूल में पाए जाने वाले तत्व निमबोलिड से ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज किया जा सकता है।

इस परीक्षण के बाद वैज्ञानिक चंद्ररैयाह गोडुगू का कहना कि इसके बाद भी अभी और रिसर्च और क्लीनिकल टेस्ट किए जाने के बाद ही इसका प्रयोग आम लोगों के लिए होगा। रिसर्च और क्लीनिकल टेस्ट के लिए रुपयों के लिए वह लोग जैवप्रौद्योगिकी विभाग, आयुष और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जैसी कई एजेंसियों से संपर्क में लगे हुए हैं। (हुआ खुलासा, आखिर क्यों लगती है भूख?)

नीम कैसे दिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से निजात?
इस रिसर्च के लिए वैज्ञानिक लगातार प्रयासरत हैं। नीम में पाया जाने वाला निमबोलिड नाम का तत्व ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोकता है। इसकी आगे की स्टडी क्लीनिकल टेस्ट की मदद से ही की जाएगी। साथ ही वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि यह भी हो सकता है कि ब्रेस्ट कैंसर के लिए यह दवा सबसे सस्ती दवा साबित हो सकती है।

Latest Lifestyle News