A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से हो सकता है कैंसर, लगा करोड़ो का जुर्माना

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से हो सकता है कैंसर, लगा करोड़ो का जुर्माना

जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर से कैंसर होने का मामला सामने आया जिसके बाद अदालत ने कंपनी पर 417 मिलियन डॉलर यानि 26.72 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

johnson- India TV Hindi Image Source : PTI johnson

हेल्थ डेस्क: अधिकतर हम ये सोचते है कि मार्केट में बच्चों के लिए जो प्रोडक्ट आते है। उनसे सेफ शायद कुछ नहीं हो सकता है। वह हमारी स्किन के लिए बिल्कुल परफेक्ट होते है। माना जाता है कि बच्चों के प्रोडक्ट्स में दूध का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कि उनकी स्किन सॉफ्ट बनी रहें, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि इससे भी साइड इफेक्ट होते है और ऐसे साइड इफेक्ट जिससे कि आपकी जान भी जा सकती है। जी हां बेबी प्रोडक्ट को अच्छी समझ लॉस एंजेलिस में रहने वाली महिला ने बेबी पाउडर का इस्तेमाल किया। जिसके कारण उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ा।

ईवा एचेवेरिया नाम की महिला ने 1950 में पर्सनल हाइजीन के रुप में जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर का इस्तेमाल करना शुरु किया, लेकिन 2007 में उन्हें गर्भाशय का कैंसर(Ovarian Cancer) के बारें में पता चला। 63 साल की ईवा कहा कि वह इस बेबी पाउडर का इस्तेमाल बचपन से कर रही है।

लॉशूट के अनुसार कैंसर की वजह वह पाउडर इस्तेमाल करना था, जो कि असल में बच्चों के ख़ास उपयोग के लिए बना था, और माएं आज भी बच्चे के पैदा होते ही उसका प्रयोग शुरू कर देती हैं।

ये भी पढ़ें:

ईवा इन दिनों हॉस्पिटल में रखकर अपना इलाज करा रही है और उनकी हालत बहुत ही नाजुक बताई जा रही है।  ईवा ने जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ केस दर्ज किया। जिसमें वह जीत गई और कंपनी से कहा कि वह अपने कथित प्रोडक्ट्स पर Additional Warning देगे। जिससे कि बेबी पाउडर लोगों के लिए सुरक्षित साबित हो। हालांकि कंपनी ने कहा है कि वह फैसले के खिलाफ ऊपरी अदालत में अपील करेगी। लेकिन कंपनी पर इससे पहले भी इस तरह के केस हुए हैं और अबतक वह 5 में से 4 केस हार चुकी है।

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या कहा ईवा ने

Latest Lifestyle News