A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ ज्यादा टाइट बेल्ट बाधंने से हो सकती है आपको पेट की यह बीमारी

ज्यादा टाइट बेल्ट बाधंने से हो सकती है आपको पेट की यह बीमारी

सावधान: टाइट बेल्ट बांधने से हो सकती है यह बीमारी...

Belt- India TV Hindi Belt

हेल्थ डेस्क: टाइट बेल्ट बांधने की वजह से कई बड़ी मुसिबत खड़ी हो सकती है। ज्यादा टाइट से बेल्ट बांधने की वजह से पूरे दिन पेट की नर्व्स दबी रहती है। और अगर आप ऐसा लंबे समय तक रहते हैं तो इससे पेल्विक रीजन से निकलने वाली आर्टरी, वेन्स, मसल्स और आंतों पर प्रेशर पड़ता है। इसके कारण स्पर्म काउंट भी कम हो सकता है। जिससे पुरुषों की फर्टीलिटी घटने की आशंका बढ़ जाती है।

कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर जरूरी नहीं है तो बेल्ट न पहनें और अगर पहनना ही है तो बेल्ट ढ़ीला करके पहनें।  रोज बेल्ट पहनने से कई नुकसान हो सकते हैं।

रिसर्च क्या कहती है?
कोरियाई रिसर्चर्स ने 12 पुरुषों पर रिसर्च की जिसमें यह बात सामने आई कि कमर पर टाइट बेल्‍ट बांधने से एब्डॉमिनल मसल्स के काम करने का तरीका बदल जाता है। रिसर्च में यह भी साबित हुआ कि लंबे समय तक टाइट बेल्ट बांधने से रीढ़ की हड्डी में अकड़न आ सकती है। साथ ही सेंटर ऑफ ग्रेविटी में भी बदलाव आता है।

इसके कारण घुटनों के जोड़ों पर भी जरूर से ज्यादा प्रेशर पड़ता है, जिससे ज्वाइंट पेन की प्रॉब्लम बढ़ती है। खाने का डाइजेशन ठीक तरीके से नहीं हो पाता है। एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है। कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है। पैरों की हड्डियां कमजोर होने लगती है। पैरों में स्वेलिंग आ सकती है।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News