A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना खाली पेट अजवाइन का इस तरह इस्तेमाल कर पाएं मोटापा से निजात

रोजाना खाली पेट अजवाइन का इस तरह इस्तेमाल कर पाएं मोटापा से निजात

मोटापा कम करने के लिए आप अजवाइन को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आप अपने अनुसार अपने शरीर का आकार कर सकते है। जानिए किस तरह अजवाइन का किस तरह इस्तेमाल

weight los- India TV Hindi weight los

हेल्थ डेस्क: अजवायन का प्रयोग घरों में ना केवल मसाले के रूप में ही किया जाता है बल्‍कि छोटी-मोटी कई बीमारियां भी इसके सेवन से दूर हो जाती हैं। लेकिन आप जानते है कि अजवाइन के साथ-साथ इसका पानी भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

ये भी पढ़े

आपने अक्सर अपने घर के बड़े बुज़ुर्गों को अजवायन का पानी पीते देखा होगा। वो लोग अजवायन का पानी उसके टेस्ट के लिए नहीं पीते बल्कि इसलिए पीते हैं क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे हैं।

अजवाइन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, आयोडीन, केरोटिन जैसे तत्व पाएं जाते है। जो कि हमारी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। मोटापा कम करने के लिए आप अजवाइन को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते है। जिससे आप अपने अनुसार अपने शरीर का आकार कर सकते है। जानिए किस तरह अजवाइन का किस तरह इस्तेमाल  

अजवाइन के बीज
आप मोटापा घटाने के लिए अजवाइन के बीज का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए रात को एक चम्मच अजवाइन एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठने पर इसे छानकर एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीएं। इसके नियमित सेवन से जल्द ही मोटापा कम होने लगता है। अजवाइन को छाछ के साथ पीने से पाचन संबधी समस्या जैसे अपच आदि से राहत मिलती है।

अजवाइन का पानी
एक कप पानी में एक चम्मच अजवायन डालें और उसे तब तक उबालें जब तक कि वो आधा न हो जाए। उसके बाद उसे छानकर उसका पानी पिया जा सकता है।  इससे आपको जल्द ही मोटापा से निजात मिल जाएगा।इसका सेवन करने से आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। जिसके वजह से कार्ब तथा फैट बर्न आसानी से हो जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News