Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मिट्टी के तवे में बनी रोटी खाने के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप

अगर हम इन्हें एल्युमिनियम और पीतल के बर्तनों में बनाकर खाते हैं तो ये पकने के बाद बिल्कुल पोषक-तत्वरहित हो जाते हैं। जोकि कई बीमारियों को भी दावत देता है। जानिए इसके फायदों के बारें में...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 14, 2017 15:43 IST
roti- India TV Hindi
roti

हेल्थ डेस्क: हर किसी के घर में खाने में रोटी जरुर शामिल होती है। यह आपके सेहत के लिए बहुत ही जरुरी होता है। कहा भी जाता है कि रोटी के बिना आपकी कभी भूख नही मिट सकती है। लेकिन कई बार रोटी खाने से आपको एसिडीटी जैसी कई समस्याओं का समना करना पड़ता है। आपको ये बात समझ नहीं आत है कि आखिर किस कारण ये समस्या हो रही है।

ये भी पढ़े

इसका मुख्य कारण आपने जो रोची बनाई है वो किसमें बनाई है। किस तरह का तवा है। अगर हम इन्हें एल्युमिनियम और पीतल के बर्तनों में बनाकर खाते हैं तो ये पकने के बाद बिल्कुल पोषक-तत्वरहित हो जाते हैं। जोकि कई बीमारियों को भी दावत देता है। इसलिए सबसे हेल्दी खाना मिट्टी के बने तवा में हो सकता है। इसमें रोटी बनाने से आपका एक भी प्रतिशत भी पोषक तत्व नष्ट नहीं होते है।

जानिए सबसे अच्छा मिट्टी का तवां क्यों

माना जाता है कि मिट्टी के तवा में रोटी बनाने से आपके एक भी पोषत तत्व नष्ट नहीं होते है। वहीं दूसरे तत्व से बने तवा कि बात करें तो एल्यूमीनियम के बर्तन में बने खाने में 87 प्रतिशत पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। वही पीतल के बर्तन में खाना बनाने से इसमें से 7 प्रतिशत पोषक तत्व नष्टहो जाते हैं। इसके साथ ही कांसे के बर्तन में बने खाने में से 3 प्रतिशत पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े इसके फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement