Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पार्टनर को गले लगाने के फायदे जान चौंक जाएंगे आप

एक शोध के अनुसार आलिंगन से सेहत को को भी काफी फायदा होता हैं। इससे आपका दिमाग तेज होने के साथ-साथ आपको स्ट्रेस से भी निजात मिलता है। जानिए गले लगाने से क्या-क्या फायदे है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 14, 2017 14:18 IST
couple- India TV Hindi
couple

हेल्थ डेस्क: आपने अभिनेता संजय दत्त की फिल्म 'मुन्ना भाई एमवीवीएस' तो देखी होगी। आपने इसमें प्यार की झप्पी के बारें में भी देखा और सुना होगा कि प्यार की झप्पी से क्या-क्या फायदे होते है। इस फिल्म के आने के बाद लोगों के बीच प्यार की झप्पी का भी काफी क्रेज हुआ था।

ये भी पढ़े

आलिंगन यानी की गले लगाना एक बहुत ही अच्छी प्रक्रिया है। इससे एक व्यक्ति की आत्मिक ऊर्जा दूसरे के मन और चेतना में प्रवेश करने लगती है।ऐसा करने से सामने वाले को काफी फायदा मिलता है।

आंलिगन प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका है अगर कोई व्यक्ति परेशान है, तो उसे गले लगा लें उसे काफी राहत मिलेगी।। इसके साथ ही आपको भी एक अलग सी ऊर्जा मिलेगी। हाल में ही आए एक शोध के अनुसार आलिंगन से सेहत को को भी काफी फायदा होता हैं। इससे आपका दिमाग तेज होने के साथ-साथ आपको स्ट्रेस से भी निजात मिलता है। जानिए गले लगाने से क्या-क्या फायदे है।

तनाव से मिलती है मुक्ति

अगर आप डिप्रेशन से परेशान होते है, तो कोई आपको गले लगा लेता है तो आपको अच्छा लगता है। साथ ही इस तरह साथ में सोने से आपको औरों दिनों की तुलना में अच्छी नींद भी आएगी। यह बात शोधों में साबित हो चुकी है कि अपने साथी के साथ आलिंगन करने से अवसाद से लड़ने में मदद मिलती है। आलिंगन के दौरान रक्त से ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोंन का स्राव अवसाद से लड़ता है। अगर आप अपने साथी की बाहों में सोते है तो न केवल आपको आरामदायक और शांतिपूर्ण नींद आती है बल्कि आप अगले दिन चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्‍कान लेकर जागते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement