A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोज खाली पेट करें इस जूस का सेवन, हो जाएगी डायबिटीज कंट्रोल

रोज खाली पेट करें इस जूस का सेवन, हो जाएगी डायबिटीज कंट्रोल

व्हीट ग्रास का जूस में ऐसे तत्व पाएं जाते है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही हमे पिट भी रखता है। जानिए इसके फायदें...

Diabetes - India TV Hindi Image Source : PTI Diabetes

हेल्थ डेस्क:  आज के दौर में असमय खान-पान और अनियमित दिनचर्या के कारण डायबिटीज की समस्या होना आम बात हो गई है। अगर इसे समय में कंट्रोल न की गई तो यह आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। आज भारत में लगभग इस बीमारी से लगभग 4.5 करोड़ लोग शिकार है।

 ये भी पढ़े-

जो अपने आप पर एक बड़ी संख्या है। और यह आंकडे तेजी से बढते जा रहे है। यह समस्या हर उम्र के लोगों को हो रही है। चाहें फिर वह बच्चा ही क्यों न हो। सार्दियों के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है।

अपनी सेहत को सर्दियों में बचाकर रखना पडता है। क्योंकि इस मौसम में रक्त में शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर पर मौसम सीधा असर डालता है। सर्दियों में रक्त गाढ़ा हो जाता है और इस वजह से ब्लड शुगर का स्तर बदलता रहता है।

मधुमेह पीड़ितों को चिकित्सकों की सलाह है कि वे सर्दियों में खुद को गर्म रखें और पौष्टिक आहार लें। हालांकि इसके कई घरेलू उपाय भी है। जिनसे आप ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल कर डायबिटीज को नियंत्रित करता है। इसी करह इस जूस का सेवन करने से आपको अधिक फायदा मिलेगा। यह है व्हीट ग्रास का जूस यानी कि गेंहू की हरी गास का जूस।

व्हीट ग्रास का जूस में ऐसे तत्व पाएं जाते है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है। साथ ही हमे पिट भी रखता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल स्तर, वीएलडीए, और ट्राईग्लायसेराइड के स्तर को कम करता है। जिससे आपको इस समस्या से राहत मिल जाती है।

अगली स्लाइड में पढ़े बनाने की विधि के बारें में

Latest Lifestyle News