A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! कही खाने के बाद आप ये काम तो नहीं करते

सावधान! कही खाने के बाद आप ये काम तो नहीं करते

आयुर्वेद में माना जाता है कि अगर हमारा खान-पान सही होगा तो हमारी सेहत भी सही रहेगी। जिसके कारण हमें कभी कोई समस्या नहीं होगी। जब हम खाना खाते है तो कुछ ऐसे काम कर देते है। जिससे हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हमारे कुछ काम ऐसे भी होते हैं,

fruits

खाना खाने के बाद कभी फल न खाएं
आपने यह सुना होगा कि खाना खाने के बाद फल जरुर खाने चाहिए। लेकिन आप यह जानते है कि खाना खाने के तुरंत बाद फल नहीं खाना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि दोनों के सेब करने से हमें पेट संबंधी समस्या हो सकती है। इसलिए हमें खाना के बाद फल का सेवन नहीं करना चाहिए।

खाने के बाद तुरंत नहाए नहीं
आप यह बात जानते है सवस्थ्य शरीर के लिए सही समय में नहाना और खाना बहुत ही जरुरी होता है। लेकिन कई ऐसे लोग भी होते है जो खाना खाने के बाद ही नहाना पसंद करते है, लेकिन इससे उनकी सेहत में बुरा प्रभाव पडता है। क्योंकि खाना खाने के बाद नहाने से हमारे पेट के चारों ओर खून का प्रभाव तेज हो जाता है जिससे हमारी पाचन क्रिया धीमी पड़ जाती है जो कई समस्याओं को जन्म देती है।

चाय से बनाएं दूरी
कई लोग ऐसे होते है जो चाय के बहुत अधिक शौकीन होते है। उन्हें इस चीज की लत सी लग जाती है। इसी कारण वह खाना खाने के बाद तुरंत चाय पी लेते है, लेकिन आप जानतके है कि इससे आपको पाचन संबंधी कई समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं आपको एसिडिटी की भी समस्या हो सकती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और कामों के बारें में

Latest Lifestyle News