A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इतनी मात्रा में ही खाएं मछली तभी मिलेगा फायदा, नहीं तो...

इतनी मात्रा में ही खाएं मछली तभी मिलेगा फायदा, नहीं तो...

मछली खाने के काफी फायदें है लेकिन जरूरत के हिसाब से खाने पर इसके फायदें मिल पाते हैं।

fish- India TV Hindi fish

हेल्थ डेस्क: अक्सर हम कहते हैं कि मछली खाना चाहिए उसके यह फायदें होते हैं वह फायदें होते हैं लेकिन सही मायने में इसके फायदें हमें ठीक से याद नहीं रहते।आज आपको बताते हैं मछली खाने के काफी फायदें है लेकिन जरूरत के हिसाब से खाने पर इसके फायदें मिल पाते हैं। क्योंकि मछली को लेकर आप यह बात जानते होंगे कि मछली में काफी मात्रा में प्रोटनी होती है और अगर इसे ज्यादा खाया गया तो यह हमारे शरीर के लिए सही नहीं होगा। ऐसे में सबसे जरूरी चीज है कि हम कितनी मात्रा में मछली खाए जिससे हमारे शरीर के ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। 

हर मां चाहती है उसके बच्चे को हर वो चीज़ मिले जिससे उसकी बेहतर ग्रोथ हो सके. वो सारे पोषक तत्व मिले जिससे बच्चे का ब्रेन शार्प बन सके ताकि वो आगे चलकर इंटेलिजेंट बनें. उसकी बोन्स मज़बूत हो सके ताकि भविष्य में लगने वाली चोटों से वो अंदर से सुरक्षित रहे. लेकिन अक्सर पेरेंट्स के साथ परेशानी आती है कि कौन-सा फूड बच्चों के लिए कितना अच्छा है और उसे किस मात्रा में खिलाना चाहिए. ऐसा ही एक फूड है मछली. 

हाई-क्वालिटी प्रोटीन, आइरन और मिनरल्स से भरपूर मछली बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह उनके दिल और दिमाग दोनों की सेहत को दुरुस्त करती है. सेलमॉन, एनकॉविज़ और सार्डिनेज़ जैसी मछलियों में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3, विटामिन डी और DHA मौजूद होता है. ये गुण बाकि खाद्य पदार्थों से मिल पाना मुश्किल है. 

Latest Lifestyle News