A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अधिक एक्सरसाइज करने से पड़ता है मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर, जानिए क्यों?

अधिक एक्सरसाइज करने से पड़ता है मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर, जानिए क्यों?

हाल में ही यूनाइटेड स्टेट में हउए एक अध्ययन से इस बात का पता चला कि लोग हफ्ते में ज्यादा एक्सरसाइज करते है तो उनकी मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव पड़ता है। जानिए पूरा शोध...

deepika padukone- India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM deepika padukone

हेल्थ डेस्क: हाल में ही यूनाइटेड स्टेट में हुए एक अध्ययन से इस बात का पता चला कि लोग हफ्ते में ज्यादा एक्सरसाइज करते है तो उनकी मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक प्रभाव पड़ता है। जो लोग स्पोर्ट्स एक्टिविटी या फिर सोशल ग्रुप में शामिल होते है। उनपर इसका पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है।

इस रिसर्च में यह बात निकलकर सामने आईं कि ज्यादा कसरत हमेशा मनोवैज्ञानिक रुप से ठीक रहने में मददगार साबित होता है। जो लोग रोजाना कसरत करते है। उनका मानसिक स्वास्थ्य नीचे रहता है। इस रिसर्च के अनुसार हफ्ते में 3-5 दिन तक एक्सरसाइज करना काफी फायदेमंद है।

यह रिसर्च The Lancet Psychiatry Journal में प्रकाशित हुई थी। इस रिसर्च में फीजिकल एक्टिविटी, घर का काम, साइकलिंग, जिम, रनिंग, स्किइंग सहित कई दूसरे तरह के एक्सरसाइज शामिल की गई है। आमतौर पर एक्सरसाइज को लेकर ये धारणा होती है कि इसके जरिए कई बीमारियां जैसे कि हार्ट अटाक, स्ट्रोक, डाहबिटीज से बचाव होता है। लेकिन आपको यह बात नहीं पता है कि यह आपकी मानसिक स्वास्थ्य से भी जुड़ा है। (टॉयलेट यूज करने से लेकर खाना खाने से पहले तक यूज करते हैं हैंड सैनिटाइजर, हो सकता है खतरनाक )

रिसर्च के दौरान यह सबूत बताते है कि एक्सरसाइज के जरुए मानसिक स्वास्थ्य बेहतर किया जा सकता है। इस रिसर्च में 50 राज्यों से करीब 1.2 मिलियन व्यस्को को शामिल किया गया। इन सभी लोगों को पूछा गया कि बीते 30 दिनों के दौरान मानसिक अवसाद, तनाव या कोई इमोशनल समस्या का सामना करना पड़ा है क्या? इसके साथ ही वह कितने घंटे एक्सरसाइज करते है। (जीभ पर हैं काले धब्बे तो आप हैं इस बीमारी के शिकार, जानिए क्या है वजह )

इस सभी सवालों के बाद जो आकड़ा सामने आया उसके अनुसार महीने में 3-4 दिनों तक प्रतिभागियों का मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं रहा है। लेकिन अगर एक्सरसाइज नहीं करने वालों से तुलना की जाएं तो मानसिक स्वास्थ्य महीने में डेढ़ दिन खराब रहता है। यानी की पूरे 43 प्रतिशत की कमी आई।

इस रिसर्च में हर किसी को 75 अलग-अलग एक्सरसाइज कराई गई। जिसमें सबसे अच्छा रिजल्ट स्पोर्ट्स, साइकलिंग, जिम और एरोबिक वालों का रहा।

Latest Lifestyle News