A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पिता का सिगरेट पीना बच्चों के लिए हो सकता है खतरनाक, शोध में हुआ खुलासा

पिता का सिगरेट पीना बच्चों के लिए हो सकता है खतरनाक, शोध में हुआ खुलासा

एक शोध में सामने आया कि पिता द्वारा ज्यादा सिगरेट पीने से बच्चों के शुक्राणुओं पर भी फर्क पड़ता है। जो कि 10 फीसदी से ज्यादा हो सकती है।

 Fathers nicotine use can cause cognitive problems in children and grandchildren- India TV Hindi Fathers nicotine use can cause cognitive problems in children and grandchildren

हेल्थ डेेस्क: हम ये बात अच्छी तरह से जानते है कि सिगरेट पीना हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। इसका नकारात्मक प्रभाव सिर्फ आपके ऊपर नहीं बल्कि आपके आसपास मौजूद लोगों को पर भी पड़ता है। एक शोध में सामने आया कि पिता द्वारा ज्यादा सिगरेट पीने से बच्चों के शुक्राणुओं पर भी फर्क पड़ता है। जो कि 10 फीसदी से ज्यादा हो सकती है। यह पहली बार है जब पिता के सिगरेट पीने से बेटे के शुक्राणुओं पर होने वाले असर को लेकर शोध किया गया है।

यह शोध वियना में यूरोपियन सोसायटी ऑफ ह्युमन रिप्रोडक्शन एंड इम्ब्रायोलॉजी में पेश किया गया। यह शोध डेनिश शोधकर्ताओं ने 800 बच्चों के ऊपर की। इस शोध का कहना है कि बच्चों के पैदा होने से पहले जो पिता रोज सिगरेट पीते थे उनके बच्चों के शुक्राणुओं की संख्या में 8 फीसदी की गिरावट देखी गई।

वहीं दूसरी ओर अगर मां स्मोकिंग करती है तो शुक्राणुओं की संख्या में 46 फीसदी की गिरावट आती है। वहीं प्रेग्नेंसी के समय स्मोकिंग करने से होने वाले बच्चे को वजन कम होने के साथ-साथ डायबिटीज के शिकार हो सकते है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में डिप्थीरिया जैसे जानलेवा रोग ने दस्तक, इन लक्षणों को न करें इग्नोर साथ ही जानें ट्रिटमेंट

जब लग जाती है नशे की लत तो दिखते है ये लक्षण, साथ ही जानें इस बार अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस की थीम

खाली पेट न करें इन 8 चीजों का सेवन, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

Latest Lifestyle News