A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! असमय सफेद हो रहे बाल दे रहे हैं इस बीमारी का संकेत

सावधान! असमय सफेद हो रहे बाल दे रहे हैं इस बीमारी का संकेत

एक नए शोध में यह चेतावनी दी गई है। मिस्र के काहिरा विश्वविद्यालय के कार्डियोलॉजिस्ट ईरीनी सैमुअल ने बताया, "हमारे शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि वास्तविक उम्र कम होने के बावजूद बालों में सफेदी व्यक्ति की जैविक उम्र को बयां करती है..

grey hair- India TV Hindi grey hair

हेल्थ डेस्क:  खराब दिनचर्या और अनियमित खानपान के कारण सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना आज के दौर पर हर किसी को करना पड़ता है। मोटापा, हार्ट अटैक जैसी बीमारी तो नार्मल होती ज रही है। इसके साथ ही असमसय बालों का सफेद होना हम समझते है कि कुछ नहीं है। जिससे निजात पाने के लिए हम अपने बालों को डाई, कलर की मदद से ब्लैक कर लेते है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि पुरुषों के असमय सफेद बाल उसके दिल संबंधी बीमारियों के बारें में संकेत दे रहे है। जिन लोगों का उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं, उन्हें हृदय रोग का खतरा हो सकता है।

ये भी पढ़े

एक नए शोध में यह चेतावनी दी गई है। मिस्र के काहिरा विश्वविद्यालय के कार्डियोलॉजिस्ट ईरीनी सैमुअल ने बताया, "हमारे शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि वास्तविक उम्र कम होने के बावजूद बालों में सफेदी व्यक्ति की जैविक उम्र को बयां करती है और यह हृदय रोग की चेतावनी का संकेत हो सकता है।"

एथेरोस्केलेरोसिस का निर्माण धमनियों के अंदर की वसा सामग्री से होती है और बालों में सफेदी दोनों में कई समानताएं। दोनों का कारण बिगड़ा हुआ डीएनए, ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन, हार्मोन में बदलाव और कार्यात्मक कोशिकाओं की तन्यता है।

सैमुअल कहते हैं, "एथेरोस्केलेरोसिस और बालों की सफेदी एक जैसी जैविक प्रक्रियाओं से होती है और उम्र बढ़ने के साथ ही दोनों में बढ़ोतरी होती है।"

यह शोध स्पेन के मालागा में 6 से 8 अप्रैल तक यूरोपीयन एसोसिएशन ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (ईएपीसी) की सालाना कांग्रेस यूरोप्रिवेंट 2017 में प्रस्तुत किया गया।

Latest Lifestyle News