A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गिरते बालों से पाना है निजात तो घर में करें ये उपाय

गिरते बालों से पाना है निजात तो घर में करें ये उपाय

बाल गिरने के कई कारण हो सरकते हैं लेकिन हमेशा से बाल गिरने का कारण टेंशन, खराब लाइफस्टाइल और बालों की सही से देखभाल नहीं करने की वजह भी हो सकता है।

hair loss- India TV Hindi hair loss

नई दिल्ली: बाल गिरने के कई कारण हो सरकते हैं लेकिन हमेशा से बाल गिरने का कारण टेंशन, खराब लाइफस्टाइल और बालों की सही से देखभाल नहीं करने की वजह भी हो सकता है। अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आपको बता दें कि मौसम बदलने और जगह बदलने की वजह से भी कुछ लोगों के बाल थोड़े बहुत गिरते हैं पर अगर बालों का झड़ना सामान्य से अधिक हो तो ये एक गंभीर समस्या है। विंटर सीजन में खासकर बाल गिरने की समस्या से परेशान हैं तो इन तरीकों को आप अपने घर में आजमा सकते हैं खास उपाय।

हल्के गर्म तेल से मालिश करें​: कोई भी नैचुरल ऑयल जैसे ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल या कैनोला ऑयल लें। इसको हल्का गर्म कर लें। इस तेल से अपने सिर का मालिश करें। मालिश के बाद सिर पर एक शॉवर कैप पहन लें और इसे करीब 1 घंटे तक यूं ही छोड़ दें। 1 घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराएं। गिरते बालों सो छुटकारा मिल जाएगा।

लहसुन या प्याज का रस लगाएं
अपने सिर में लहसुन का रस, प्याज का रस या अदरक का रस लगाकर मसाज करें। इस प्रक्रिया को रात में सोने से पहले करें तो बेहतर रहेगा। लहसुन या प्याज के रस को रात भर बालों को लगा रहने दें और सुबह में अच्छी तरह से बाल धो लें। इस प्रक्रिया से भी बालों का गिरना बंद हो जाता है। 

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News