A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना 1 अंडा खाने से वजन कम होने के साथ-साथ मिलेगे ये फायदे, जानिए

रोजाना 1 अंडा खाने से वजन कम होने के साथ-साथ मिलेगे ये फायदे, जानिए

जो लोग अपनी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन ड्रिंक्स के रुप में कच्चे अंडे को पीते हैं, एक रिसर्च के अनुसार यदि आप अंडे की कच्ची जर्दी (योक) खाते हैं, तो अंडे के बैक्टीरिया से दूषित होने की स्थिति में आप बीमार हो सकते है। जानिे अंडा खाने के फायदों के बारें

egg- India TV Hindi egg

हेल्थ डेस्क: हम सभी चाहते है कि हमारी सेहत हमेशा बनी रहे जिसको लिए हम अपने भोजन में ऐसी चीजें खाते है जिससे कि हमें प्रोटीन मिले। क्या आप जानते है कि सुबह का नाश्ता पूरे दिन का सबसे अहम भाग होता है। अगर आपके नाश्ते का हिस्सा अंडा हो तो फिर बात ही क्या है। इसका सेवन न सिर्फ सर्दियां बल्कि हर मौसम में खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन कई लोग ऐसे होते है कि अपनी सुबह की डाइट में अंडे को शामिल नही करते है। उन्हें लगता है कि इसका सेवन करनें से हम मोटे हो जाएगे। अंडे खाने से नुकसान नहीं फायदे ही फायदे होता है।

ये भी पढ़े-

जो लोग अपनी बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन ड्रिंक्स के रुप में कच्चे अंडे को पीते हैं, एक रिसर्च के अनुसार यदि आप अंडे की कच्ची जर्दी (योक) खाते हैं, तो अंडे के बैक्टीरिया से दूषित होने की स्थिति में आप बीमार हो सकते है। जानिे अंडा खाने के फायदों के बारें में।

ब्रेस्ट कैंसर से करें बचाव
अंडा खाना महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाला फोलिक एसिड व विटामिन बी 12 पाया जाता है जो कि आपको ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा सकता है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद
प्रेग्नेंसी के समय ऐसे खाना चाहिए जिससे कि होने वाले बच्चें को पोषण मिलेंष इसलिए आप अंडा को अपने डाइट में शामिल तकर सकते है। इसका सेवन करने से भ्रूण को विकसित करने में मदद मिलती है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाए
अंडे में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्‍व जैसे कि विटामिन ए, डी, बी12 के साथ रिबाफ्लेविन, फास्‍फोरस, और फोलेट पाया जाता है। जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इससे आपका दिमाग मजबूत होने के साथ ये आंखों की रोशनी भी बढाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News