A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ हल्दी और काली मिर्च का एक साथ करें सेवन, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

हल्दी और काली मिर्च का एक साथ करें सेवन, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

हल्दी में मौजूद क्युरक्यूमिनरीर द्वारा तेजी से चयापचय और उत्सर्जित होता है। यहां तक ​​कि अगर आप हल्दी का भरपूर सेवन कर रहे हैं, तो भी आपके शरीर को पूर्ण लाभ नहीं मिल सकते हैं।

black pepper and turmeric- India TV Hindi black pepper and turmeric

हेल्थ डेस्क: आज के समय में अपनी हेल्थ को लेकर सभी जागरुक है, लेकिन समय की कमी के कारण अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। इसलिे हम ऐसी चीजें खाने की सोचते है जो कि पोषक तत्वों से भरी हो।   पोषक तत्वों की बात करें, तो हल्दी में भी कमी नहीं होती है। इसमें ऐसे कुछ गुण पाएं जाते है। जो कि आपको कई बीमारियों से बचाकर रखता है। जानिए काली मिर्च और हल्दी मिलाकर सेवन करने के फायदों के बारें में। (ज्यादा देर ड्राईविंग करना हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां)

हल्दी में मौजूद क्युरक्यूमिनरीर द्वारा तेजी से चयापचय और उत्सर्जित होता है। यहां तक ​​कि अगर आप हल्दी का भरपूर सेवन कर रहे हैं, तो भी आपके शरीर को पूर्ण लाभ नहीं मिल सकते हैं।

हल्दी को काली मिर्च के साथ खाने पर स्वास्थ्य लाभ
काली मिर्च में मौजूद पीपरिन आपके लीवर को क्युरक्यूमिन को हटाने से रोकता है, इससे पहले कि आपके शरीर को इसका पूरा लाभ मिले। यह पेट में क्युरक्यूमिन को रखने का समय बढ़ाकर मेटाबोलिज्म रेट को स्लो करता है। इसके अलावा यह एंजाइमों को बाधित करता है जो कि इसे जल्दी मेटाबोलाइज कर सकते हैं। ये शरीर को इसे पूरी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है।

काली मिर्च नसों को टॉक्सिन से बचाने में मदद करती है हल्दी में मौजूद पॉलीफेनोल क्युरक्यूमिन को ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके तंत्रिकाओं की रक्षा के लिए जाना जाता है। लेकिन इसकी खराब बायोवेलएबिलिटी के कारण, हल्दी अपने आप यह काम नहीं कर सकती है। (क्या आपका फिगर है परफेक्ट, जानें हीप की चौड़ाई से)

वैज्ञानिकों ने चूहों को न्यूरोटॉक्सिन 3-नाइट्रोप्रोपोनिक एसिड के साथ हल्दी और काली मिर्च का इंजेक्शन दिया। रिसर्च में पाया गया कि नसों पर विषाक्त पदार्थों के हानिकारक प्रभाव को कम करने में काली मिर्च द्वारा हल्दी का प्रभाव बढ़ाया गया था।

अगली सलाइड में पढ़े औऱ

Latest Lifestyle News