A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पेट की चर्बी आपके दिल को कर सकता है बीमार, जानिए कैसे

पेट की चर्बी आपके दिल को कर सकता है बीमार, जानिए कैसे

पेट की वसा दिल के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में अगर आपके पेट पर अतिरिक्त वसा जमा हो रही है तो आपको अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए चिकित्सक से संपर्क करने की जरूरत है। 

<p>heart problem</p>- India TV Hindi heart problem

हेल्थ डेस्क: पेट की वसा दिल के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में अगर आपके पेट पर अतिरिक्त वसा जमा हो रही है तो आपको अपने दिल के स्वास्थ्य के लिए चिकित्सक से संपर्क करने की जरूरत है।

अमेरिका के मिनेसोटा के मेयो क्लिनिक से शोध के लेखक जोस मेडिना-इनोजोसा ने कहा, "भले ही बीएमआई के अनुसार वे मोटे हो, लेकिन पेट पर बिना वसा वाले लोगों की तुलना में सामान्य वजन के साथ पेट पर वसा वाले लोगों में दिल संबंधी समस्याओं की संभावना ज्यादा होती है।"

मेडिना-इनोजोसा ने कहा, "शरीर का यह आकार एक सुस्त जीवनशैली, कम मांसपेशीय द्रव्यमान और बहुत से परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के खाने का संकेत देता है।"बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) किग्रा/मीटर वर्ग में ऊंचाई के सापेक्ष वजन है।

इसका इस्तेमाल वयस्कों को कम वजन, सामान्य वजन, ज्यादा वजन या मोटापे की श्रेणी में वर्गीकृत करने के लिए होता है। हालांकि, बीएमअई वसा और मांसपेशी के वितरण व मात्रा के लिए जिम्मेदार नहीं है। केंद्रीय मोटापा यानी शरीर के बीच में अतिरिक्त वसा का जमा हो जाना है और यह असामान्य वसा वितरण का परिचायक है।

 

Latest Lifestyle News