A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ फोन देखने के तरीके से शरीर में पड़ता है बुरा असर: शोध

फोन देखने के तरीके से शरीर में पड़ता है बुरा असर: शोध

है। हाल में ही एक शोध सामने आया। जिसमें बताया गया कि लोगों द्वारा अपने मोबाइल या दूसरे उपकरणों को देखने के लिए अपनी गर्दन मोड़ने पर सेक्स व ऊंचाई पर असर पड़ता है।

height may influence how see your mobile phone says research- India TV Hindi height may influence how see your mobile phone says research

आज के समय में मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। हम हर वक्त फोन का इस्तेमाल करते हैं। हम फोन से इतना जुड़ गए हैं कि रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही सबसे पहले हम अपना फोन चेक करते है। हाल में ही एक शोध सामने आया। जिसमें बताया गया कि लोगों द्वारा अपने मोबाइल या दूसरे उपकरणों को देखने के लिए अपनी गर्दन मोड़ने पर सेक्स व ऊंचाई पर असर पड़ता है।

अमेरिका में फोन व टैबलेट के स्वामित्व के बढ़ने के साथ डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर इस्तेमाल की तुलना में गर्दन के मोड़ने या झुकाने के तरीकों में बढ़ोतरी हुई है।

इस शोध के निष्कर्ष जर्नल क्लिनिकल एनाटॉमी में प्रकाशित हुए हैं। इन निष्कर्षों के अनुसार अर्कासस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल के दौरान गर्दन व जबड़े की मुद्राओं को देखा है।

खांसी और सांस की समस्या दूर करता है प्याज का सेवन, यूं करें इस्तेमाल

शोध में पाया गया कि महिलाएं व छोटे व्यक्ति अपनी गर्दन को पुरुषों व लंबे लोगों की तुलना में अलग-अलग तरीकों से झुकाते या मोड़ते हैं, यह महिलाओं की गर्दन और जबड़े के दर्द से जु़ड़ा होता है।

अनिल कपूर भी हुए 'फिट इंडिया मूवमेंट में शामिल, रनिंग करते हुए सामने आया वीडियो

कुछ साक्ष्यों से पता चलता है कि इन उपकरणों का इस्तेमाल जैसे कि सेलफोन या टैबलेट कुछ मुद्राओं में गर्दन और जबड़े दोनों पर असर डालता है, जिससे दोनों में दर्द होता है।

Latest Lifestyle News