A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! प्रेग्नेंसी के समय हाई ब्लड प्रेशर से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

सावधान! प्रेग्नेंसी के समय हाई ब्लड प्रेशर से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप की शिकायत होती है, उनमें सामान्य महिलाओं के मुकाबले दिल की गंभीर बिमारियां होने का खतरा दोगुना तक बढ़ जाता है।

pregnancy- India TV Hindi pregnancy

हेल्थ डेस्क: हर महिला की प्रेग्नेंसी के समय और दिनों से ज्यादा ख्याल रखना है। इस समय हर एक कदम भाप कर रखना पड़ता है। जिसके कारण किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। चिकित्सा विज्ञान में माना जाता है कि प्रेग्सनेंसी के समय मां को किसी भी तरह की कोई भी बीमारी नहीं होना चाहिे नहीं तो आने वाले समय में बच्चे के साथ-साथ मां के लिए जानलेवा साबित हो सकते है। हाल में एक शोध किया गया जिसमें ये बात सामने आई कि प्रेग्नेंसी के समय हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक आने ली संभावना बढ़ जाती है।

इस अध्ययन में कहा गया है कि जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप की शिकायत रहती है, उन्हें भविष्य में दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां और अवसाद का शिकार होने का खतरा रहता है। अध्ययन में सामने आया है कि जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप की शिकायत होती है, उनमें सामान्य महिलाओं के मुकाबले दिल की गंभीर बिमारियां होने का खतरा दोगुना तक बढ़ जाता है।

ऐसी महिलाओं में गर्भावस्था के बाद अवसाद का शिकार होने का खतरा पांच गुना तक बढ़ जाता है।

मैकगिल यूनिर्वसिटी की डॉक्टरल कैंडिडेट सोनिया ग्रांडी ने बताया कि यह अध्ययन बताता है कि गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप की शिकायत वाली महिलाओं की लंबे तमय तक निगरानी करने की जरूरत है, ताकि उन्हें दिल की बीमारी के खतरों से समय रहते बचाया जा सके।"

शोध-पत्रिका 'पेडियाट्रिक एंड पेरिनैटल एपिडीमियोलॉजी' के ताजा अंक में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है।

गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप की शिकायत के कारण प्रीक्लैंपसिया जैसी गंभीर स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है, जो मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

यह अध्ययन पहली बार गर्भ धारण करने वाली 1,46,748 महिलाओं पर किया गया।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News