A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ यूरिन की जलन को तुरंत करना है दूर, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

यूरिन की जलन को तुरंत करना है दूर, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

यूरिन में जलन होना एक आम समस्या है। यह पुरुष या महिला किसी को भी हो सकती है। इरसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होता है। इससे समस्या से निजात पाने के लिए ये घरेलू उपाय अपनाएं....

painful urination- India TV Hindi painful urination

हेल्थ डेस्क: यूरिन में जलन की समस्या 50 प्रतिशत महिलाओं को होती है। फीमेल हो या मेल सभी को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कभी-कभी ये समस्या अधिक बढ़ जाती है। जिसके कारण आपको एक मिनट बैठना भी असंभव हो जाता है।

कुछ लोगों को इस समस्या से जल्द ही निजात मिल जाता है, तो किसी को अधिक समय भी लग जाता है। इसके लिए कई लोग लगातार ट्रिटमेंट भी लेते है। माना जाता है कि जब हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। तब ये समस्या और बढ़ जाती है।  पेशाब में जलन बहुत ही आम समस्‍या है, जो मूत्र मार्ग में संक्रमण, किडनी में स्‍टोन और हिहाइड्रेशन आदि के कारण होती है। जानिए यूरिन में जलन की समस्या से निजात पाने के घरेलू उपाय।

अधिक मात्रा में लें पानी और नारियल पानी
शरीर में पानी की कमी के कारण यह समस्या हो जाती है। जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो यूरिन का रंग पीला हो जाता है। इसलिए अधिक से अधिक पानी पीएं।  साथ ही नारियल पानी का सेवन भी करें क्‍योंकि यह डिहाइड्रेशन तथा पेशाब की जलन को ठीक करता है।

ककड़ी
ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। साथ ही यह पाचन क्रिया को ठीक रखता है। ककड़ी में क्षारीय तत्व भी पाए जाते है, जो मूत्र की कार्यप्रणाली के सुचारु रूप से संचालन में सहायक होती हैं।

अधिक विटामिन सी का करें सेवन
अधिक से अधिक विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए ऐसे फल का सेव करना चाहिए। जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी हो। इसके लइए आप आंवला, संतरा आदि का सेवन कर सकते है।  इसके अलावा आप इलायची और आंवले के चूर्ण समान भाग में मिलाकर पानी के साथ मिला खाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में जाने और घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News