A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अपनाएं ये घरेलू उपाय और लिवर को रखें फिट

अपनाएं ये घरेलू उपाय और लिवर को रखें फिट

आप इन सब से अपने लिवर को बचाना चाहते है और इनसे दूर जाना चाहते है तो आपको अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान देना पडेगा। साथ ही इन घरेलू उपायों से आप अपने लीवर को हेल्दी रख सकते है। जानिए ऐसी कौन से घरेलू उपायों के बारें में....

lever- India TV Hindi lever

हेल्थ डेस्क: हमारी बॉडी में मौजूद हर अंग हमारे किसी न किसी काम के होते है। इसी तरह हमारे शरीर में लीवर सबसे ज्यादा बिजी रहने वाला अंग माना जाता है। यह अंग हमारे शरीर में पाचन तंत्र को ठीक रखता है।

हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। लेकिन आज के समय की बात की जाए तो  हमारी लाइफस्टाइल इतनी बिजी हो गई है कि हमारा ठीक ढंग से खान-पान नही होता है। साथ ही हम अपना समय बचने के लिए जंक फ़ूड जैसी चीजों पर निर्भर हो गए है। इतना ही नही आज हम इतने आगे हो गए है कि सिगरेट और शराब पीना आम बात हो गई है।

ये भी पढ़े-

शराब पीने, सिगरेट पीने, जंक फूड खाने से लीबर से संबंधित कई बीमारियों ने जन्म ले लिया है। अगर आप इन सब से अपने लिवर को बचाना चाहते है और इनसे दूर जाना चाहते है तो आपको अपनी डाइट पर थोड़ा ध्यान देना पडेगा। साथ ही इन घरेलू उपायों से आप अपने लीवर को हेल्दी रख सकते है। जानिए ऐसी कौन से घरेलू उपायों के बारें में।

अलसी का बीज
अलसी के बीज में विटामिन बी, मैग्नेशियम, मैंगनीज़, ओमेगा- 3 फैटी एसिड और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह आपके लिवर के लिए लाभकारी है। एक रिसर्च के अनुसार इसमें पाया जाने वाला सायटोकान्स्टीटयूट, रिसेप्टर साइट्स को हार्मोन्स बांधने से रोकता है, जिससे लिवर का बोझ हल्का होता है। जिससे आपका लीवर हेल्दी रहता है। इसे आप सलाद के साथ या फिर ग्रेवी के साथ पका कर खा सकते है।

हल्दी
हल्दी ऐसी चीज है जो हमारें किचन में आसानी से मिल जाती है। हल्दी कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होती है। यह एंटी-आक्सीडेंट के साथ लीवर को ठीक रखती है। कुछ रिसर्च के अनुसार हल्दी एंटीवायरल गुणों से भरपूर होती है जो हेपेटाइटिस बी और सी के वायरस को रोकने में मददगार है। जिससे हमारा लिवर हेल्दी रहता है। इसका सेवन आप खाना में या फिर दूध के साथ ले सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों करे बारें में

Latest Lifestyle News