A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इन 8 आहार के सेवन से यूं पिघलेगी चर्बी जैसे मक्‍खन गरम चाकू पर

इन 8 आहार के सेवन से यूं पिघलेगी चर्बी जैसे मक्‍खन गरम चाकू पर

हेल्थ डेस्क: बढ़ते वज़न से परेशान लोग इस पर काबू पाने या कम करने के लिये क्या क्या जतन नहीं करते लेकिन वज़न है कि घटने का नाम ही नहीं लेता। वज़न घटाने के लिये

home remedies for weight loss in hindi- India TV Hindi home remedies for weight loss in hindi

हेल्थ डेस्क: बढ़ते वज़न से परेशान लोग इस पर काबू पाने या कम करने के लिये क्या क्या जतन नहीं करते लेकिन वज़न है कि घटने का नाम ही नहीं लेता। वज़न घटाने के लिये जिम, योग और विशेष प्रकार की डाइट को भी अपनाते हैं। 

इनमें से ज़्यादातर करीक़े कारगर साबित हो भी जाते हैं लेकिन शायद आपको ये नहीं मालूम होगा कि कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर आप आसानी से फैट यानी चर्बी को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े-  खुलकर ताली बजाओ और बीमारियां भगाओ

हम यहां 8 ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं जो चर्बी घटाने में कारगर होते हैं:

1-बड़े काम का है केला

केले को हमेशा से ही वज़न बढ़ाने वाला फल माना जाता रहा है लेकिन आपको यह जानकर बहुत आश्‍चर्य होगा कि केला चर्बी को पिघलाने वाला फल है। इस फल में मौजूद प्रतिरोधी स्‍टार्च पेट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया के कारण, पेट में फैटी एसिड में परिवर्तित हो जाती है। यह चयापचय फैट में मदद कर फैट को रोकने में मदद करता है। 

2- बादाम भी है फायदेमंद

बादाम के फायदे के बारे में भला कौन नहीं जानता। प्रोटीन से भरपूर बादाम मांसपेशियों के निर्माण के साथ-साथ शरीर में चर्बी को भी जमा नहीं होने देते। पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के क्लाएर बेरीमैन के अनुसार, कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों के बजाय हर रोज नाश्ते में बादाम का सेवन करने से हृदय संबंधी रोगों का ख़तरा तो कम होता ही है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News