A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पेट की समस्या दूर करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय

पेट की समस्या दूर करने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय

पेट की समस्या दूर करने के लिए दवाई की जगह घर पर मौजूद कुछ चीजों की मदद ली जा सकती है। यह चीजें तुरंत पेट दर्द की समस्या दूर कर देते हैं।

Home remedies for stomach pain- India TV Hindi Home remedies for stomach pain

पेट की समस्या होना आम है। यह कभी भी हो सकता है। पेट में दर्द होने के पीछे कई कारण होते हैं। खराब खाने से लेकर कम पानी पीने तक कई वजहों से पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। पेट में दर्द होने के पीछे आम कारण गैस, कब्ज, एसिडिटी इंफेक्शन हो सकते हैं। पेट दर्द से परेशान है तो इसे सही करने के लिए दवाईयों का सेवन करने की बजाय घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। यह घरेलू उपाय जल्द ही पेट दर्द की समस्या दूर करने में मदद करते हैं।

बेकिंग सोडा:
पेट में दर्द ज्यादातर बार गैस की समस्या की वजह से होता है। इसके लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 120 एमएल पानी में एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पी लें।

नींबू पानी:
नींबू एक ऐसा हर्ब है जो किचन में पाया जाता है। पेट की समस्या दूर करने के लिए एक नींबू निचोड़कर एक गिलास पानी में डालकर पिएं। अगर आप रोजाना खाली पेट नंबू पानी पीते हैं तो यह शरीर को डिटॉक्सीफाइ करने में मदद करता है।

अदरक का जूस:
अदरक का जूस पेट की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए अदरक का जूस पेट पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

अदरक, पुदीना और गर्म पानी:
पेट दर्द की समस्या से जल्द निजात पाने के लिए एक गिलास पानी में पुदीने की पत्तियां क्रश करके थोड़ा और अदरक डालकर पिंए। इससे तुरंत पेट दर्द से आराम मिलता है।

Also Read:

अगर खाएंगे इस तरह से पनीर तो कभी नहीं होंगे मोटे, जानें पनीर खाने के तरीके

रोजाना योगा करने से होते हैं कई फायदे, तीसरा फायदा सुनकर जाएंगे चौंक

Latest Lifestyle News