Friday, April 19, 2024
Advertisement

अगर खाएंगे इस तरह से पनीर तो कभी नहीं होंगे मोटे, जानें पनीर खाने के तरीके

आज पनीर भारतीय खानपान का अहम हिस्सा बन चुका है। शायद ही भारतीय खाने में ऐसा कोई खाना होगा जिसमें इसका यूज नहीं किया जाता होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 06, 2019 16:38 IST
paneer- India TV Hindi
paneer

नई दिल्ली: आज पनीर भारतीय खानपान का अहम हिस्सा बन चुका है। शायद ही भारतीय खाने में ऐसा कोई खाना होगा जिसमें इसका यूज नहीं किया जाता होगा। नॉन वेजिटेरियन  लोगों के लिए प्रोटीन इन टेक के लिए काफी कुछ है जैसे मछली, मूर्गा, अंडा वहीं वेजिटेरियन लोगों के लिए सोर्स ऑफ प्रोटीन सिर्फ दाल और पनीर ही है। लेकिन कई वेजिटेरियन वजन बढ़ने के डर से पनीर नहीं खाते हैं लेकिन आपको आज हम पनीर को लेकर ऐसी सच्चाई बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भूल जाएंगे कि पनीर खाने से मोटापा बढ़ता है। आइए जानते हैं कैसे पनीर खाया जिससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और सही मात्रा में आपके शरीर को प्रोटीन भी मिलेगी।

पनीर डेरी प्रोडक्‍ट का सबसे स्‍वस्‍थ और स्‍वादिष्‍ट उत्‍पाद है पनीर, प्रोटीन का सबसे उत्‍तम स्रोत है, खासतौर पर वैजिटेरियन खाने वालों के लिये। माना जाता है कि पनीर सेहत के लिये बेहद लाभदायक होता है और मोटापा भी नहीं बढ़ाता है। लेकिन क्‍या पनीर खाने से वाकई फायदा होता है और हम मोटे नहीं होते हैं? या फिर इसके सेवन से भी मोटापा बढ़ सकता है। चलिये जानते हैं इससे संबंधित पूरी सच्चाई।

पनीर में क्या होता है

पनीर दूध से बनाया जाता है। इसको बनाते समय बचा हुआ पानी "वे प्रोटीन" होता है। आमतौर पर पनीर बनाते समय बचे इस पानी को लोग फेंक देते हैं, लेकिन अगर आपको अधिक प्रोटीन की मात्रा लेनी है तो इस पानी को फेंकने के बजाए इसका इस्तेमाल करें। पनीर दरअसल कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स और प्रोटीन से बना होता है। पनीर में थोड़ी मात्रा में कार्ब, प्राटीन और फैट्स होते हैं। तो पनीर न तो पूरी तरह प्रोटीन और ना ही फैट का ही स्रोत माना जा सकता है। अगर पनीर को संतुलित मात्रा में खाया जाए तो मोटापा बढ़ाए बिना आर फिट रह सकते हैं।

पनीर खाने का सही समय
पनीर को वर्कआउट करने के पहले या बाद में नहीं खाना चाहिये, क्‍योंकि इन समयों पर पनीर खाने से शरीर में इसका फैट जमा नहीं होता और प्रोटीन अवशोषित हो जाता है। पनीर को रात को सोने से दो घंटे पहले भी खाया जा सकता है। सोते समय हमारी मासपेशियां और लंबाई थोड़ी सी बढ़ जाती है, जिसके लिये हमारे शरीर को प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। ऐसे में पनीर खाना एक अच्‍छा विकल्प होता है। लेकिन इसे संतुलित मात्रा में ही खाना चाहिये। 

पनीर खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पनीर खाना आपके लिये नुकसानदेह भी हो सकता है। पनीर में प्रोटीन के साथ-सात उच्च मात्रा में संतृप्त वसा भी होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए खतरा भी पैदा कर सकता है। साथ ही अगर आप वजन कम करना चाहती/चाहते हैं तो भी पनीर ज्यादा न खाएं। 

ये भी पढ़ें-

भारतीय युवा तेजी से हो रहे हैं इस बीमारी का शिकार, रिसर्च में हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

केरल में निपाह वायरस का एक मामला आया सामने, जानें इस जानलेवा रोग के लक्षण के साथ-साथ बचाव

तरबूज का करें यूं सेवन और पाएं गर्मियों में होने वाली इन खतरनाक बीमारियों से निजात

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement