A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सीने में होने वाली जलन को हल्के में न लें, हो सकते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण

सीने में होने वाली जलन को हल्के में न लें, हो सकते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण

कैंसर की शुरुआती लक्षण शरीर में दिखाई देती है लेकिन हम इसे इग्नोर कर देते हैं। क्योंकि कैंसर के लक्षण को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि यह शुरुआत में आपको छोटी बीमारी के रूप में दिख सकती है लेकिन समय बितने के साथ ये गंभीर रूप ले लेती है।

<p>cancer </p>- India TV Hindi cancer 

हेल्थ डेस्क: कैंसर की शुरुआती लक्षण शरीर में दिखाई देती है लेकिन हम इसे इग्नोर कर देते हैं। क्योंकि कैंसर के लक्षण को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि यह शुरुआत में आपको छोटी बीमारी के रूप में दिख सकती है लेकिन समय बितने के साथ ये गंभीर रूप ले लेती है।

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक अगर आपको तीन हफ्ते से ज़्यादा सीने में जलन या भोजन निगलने में परेशानी हो तो आपको डॉक्टरी सलाह ले लेनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर लोग पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में नहीं जानते।

लक्षणों की पहचान

कैंसर के लक्षण जितनी जल्दी पहचान लिए जाएं, कैंसर का इलाज उतना ही आसान हो जाता है। यही वजह है कि पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड का "बी क्लियर ऑन कैंसर" अभियान लोगों का ध्यान पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षणों की तरफ खींच रहा है। ये लक्षण बहुत मामूली भी हो सकते हैं, जैसे, तीन हफ्ते से ज़्यादा अपच रहना, खाना निगलने में परेशानी होना, बिना वजह वज़न कम होना, बहुत डकार आना, भोजन करते हुए बहुत जल्दी पेट भर जाना, उल्टी आना या ऐसा महसूस होना, पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना या असुविधा महसूस करना। (माउथ अल्सर का कारण बन सकता है जूठा खाना, जानें लक्षण और उपचार)
 

लापरवाही क्यों? 

ब्रिटिश जर्नल ऑफ़ जनरल प्रेक्टिस में प्रकाशित एक शोध ने इस बात पर भी ग़ौर किया कि लोग इन शुरुआती लक्षणों पर ध्यान क्यों नहीं देते। कुछ लोग कैंसर की पुष्टि होने से डरते हैं तो कुछ अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर बात ही नहीं करना चाहते। कुछ लोगों को अपने डॉक्टर पर अधिक भरोसा नहीं होता और कुछ यह मान लेते हैं कि उनकी ये समस्या बढ़ती उम्र से जुड़ी है। इस अभियान के ज़रिए ये उम्मीद जताई जा रही है कि लोग इन लक्षणों के प्रति लापरवाही नहीं बरतेंगे और कैंसर से सफलतापूर्वक निपट सकेंगे। (भूलकर भी कैंसर के इन संकेतों को न करें इग्नोर, जानिए स्टेज और ट्रीटमेंट)

Latest Lifestyle News