A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ करें रात को ये 5 उपाय, हो जाएगा मोटापा छूमंतर

करें रात को ये 5 उपाय, हो जाएगा मोटापा छूमंतर

हम आज आपको इस खबर में ऐसे नुस्के बताने जा रहे जिससे आप अपने मोटापे को घटा सकते है और मोटापे के कारण होने वाली बीमारी से बच सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में..

weight lose- India TV Hindi weight lose

हेल्थ डेस्क : आजकल की इस भागदौड़ भरी लाइफ में किसी के पास इतना समय नही है की वह एक्सरसाइज करें और अपने आप पर ध्यान दे सकें।  हम लोग जंक फूड पुर इतना निर्भर हो गए है। इसमें अधिक मात्रा में फैट होने के कारण हमारा मोटापा बढ़ता है और साथ ही खाना खाते समय एक ही जगह पर बैठे रहने से भी हमारा  मोटापा बढ़ता है।

ये भी पढ़े

 यही परेशानी आज ज्यादातर लोगो को परेशान कर रही है लेकिन हम आज आपको इस खबर में ऐसे नुस्खेबताने जा रहे जिससे आप अपने मोटापे को घटा सकते है और मोटापे के कारण होने वाली बीमारी से बच सकते है। इस उपायों को रात के समय करने से आप जल्द ही स्लिमह जाएगे। जानिे इन उपायों के बारें में।

पीएं ग्रीन टी
रात के समय सोने से पहले ग्रीन टी के सेवन  करें। ऐसा करने से आपके शरीर में मैटाबॉलिज्म बढ़ेगा। जिससे आपको ्पना वजन कम करने में सहायता मिलेगी।

नींद करें पूरी

कहा जाता है अगर किसी व्यक्ति की नींद पूरी न हो तो उसे की बीमारियों से लड़ना पड़ता है। साथ ही शरीर में स्फूर्ति नहीं रह जाती है। साथ ही इस से मोटापा बढने की आंशका भी अधिक रहती है। अगरआप चाहते है कि इस समस्या से आपको निजात मिले तो पूरी नीद लें। इसके लिए आपको कम से कम 6 से 7 घंट सोना चाहिए।

रहें रिलैक्स

दिनभर की भागदौड़ भरी लाइफ में इतना हम थक जाते है कि हमारे पास रिलैक्स नाम की कोई चीज नहीं होती है। जिसके कारण हमें मोटापा जैसी समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है। अगर आप चाहते है कि आपका वजन कम हो तो थोड़ा रिलैक्स करके ही सोेए। इसके लिए आप  संगीत सुने, ध्यान लगाएं और नहाएं ऐसा करने से आपकी बॉडी रिलैक्स हो जाएगी और आपको अच्छी नींद आएगी।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News