Monday, May 06, 2024
Advertisement

कटहल खाने के है लाजवाब फायदे, जानकर रह जाएगे दंग

कटहल में अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्‍व जैसे कि विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक के साथ-साथ भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं होती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 14, 2016 13:42 IST
jackfruit - India TV Hindi
jackfruit

हेल्थ डेस्क: कटहल एक ऐसा फल है जिसे भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसकी सब्जी बनाने के साथ-साथ, पकौड़े और आचार भी बनाया जाता है। साथ ही जब ये पक जाता है तो इसके अंदर के मीठे फल को भी काया जाता है। लेकिन कई लोगों को ये पसंद नहीं आता है। आप जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

ये भी पढ़े-

कटहल में अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्‍व जैसे कि विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक के साथ-साथ भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं होती है। इसका सेवन करने से पके शरीर में जबरदस्त स्फूर्ती आती है। जानिए इसे खाने से क्या-क्या फायदे हैं।

  • अगर आपको दिल संबंधी कोई समस्या से दूर रहना है तो कटहल का सेवन करें। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। साथ ही इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल पर रखता है।
  • कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाले और इसे ठंडा करके एक गिलास पी लें। इसका सेवन करने से आपके शरीर में गजब की स्फूर्ति आ जाती है। साथ ही दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • कटहल के रेशेदार में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो कि खून की कमी को पूरा करता हूं। साथ ही एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है।
  • अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो कटहल की जड़ काफी फायदेमंद है। इसके लिए कटहल की जड़ को पानी के साथ उबालें और इसे छानकर इसका सेवन करने से आपको अस्थमा में लाभ मिलेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement