Friday, May 03, 2024
Advertisement

प्याज खाने के फायदे जान हैरत में पड़ जाएगे आप

नई दिल्ली: भारतीय खाने की अलग ही एक पहचान है। जिसने खाया वो अगर इसके बारें में कुछ कहे न ऐसा तो हो नहीं सकता है। क्योंकि यहां बनने वाली हर सब्जी बिना प्याज

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 14, 2016 7:59 IST
onion- India TV Hindi
onion

 नई दिल्ली: भारतीय खाने की अलग ही एक पहचान है। जिसने खाया वो अगर इसके बारें में कुछ कहे न ऐसा तो हो नहीं सकता है। क्योंकि यहां बनने वाली हर सब्जी बिना प्याज के नहीं बनती है। जिससे भोजन का स्वाद ही बदल जाता है। प्याज वेज और वॉव वंज दोनों तरह के खानों में किया जाता है। लेकिन आप जानते है कि यह खाने का स्वाद बढाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

ये भी पढ़े-

प्याज में अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है। जो खून में मौजूद कोलेस्टॉल को कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तनाव को कम करते है। इसमें पाया जाने वाला फैल्वोनाइड जो रक्त से ग्लूकोज को कम करता है।

एक शोध में यह बात सामने आई कि टाइप 1 और टाइप 2 दोनो तरह के डायबिटीज से बचाता है। इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है। जानिए इसे खाने से क्या-क्या लाभ है।

तनाव को भगाएं दूर
प्याज में मौजूद क्वरसीटीन नामक तत्व तनाव और परेशानी को कम करता है। जिससे आप तनावमुक्त रह सकते है।

लू लगने पर
अगर आपको गर्मियों में लू गई है तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से आपको कभी भी लू नहीं लगेगी।

बालों का गिरना रोके
यह सेहत के लिए जितना फायदेमंद है। उतना ही आपके सौंदर्य के लिए फायदेमंद है। इसके रस के इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और चमकदार बनेगे।

सर्दी-जुकाम को भगाएं दूर
माना जाता है कि प्याज की तासीर गर्म होती है। अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो ये दवा की तरह काम करेगी। इसका सेवन करने से आपको तुंरत सर्दी-जुकाम से आराम मिल जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement