Monday, May 06, 2024
Advertisement

अगर आप वजन कम करना चाहते है, तो न करें ये एक्सरसाइज

आमतौर पर माना जाता है कि वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद एक्सरसाइज होती है। लेकिन हम कुछ ऐसी एक्सरसाइज करते है। जिससे न तो आपको फायदा मिलता है साथ ही समय की बर्बादी होती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 14, 2016 9:09 IST
shit ups exercise- India TV Hindi
shit ups exercise

नई दिल्ली: हम वजन कम करने के लिए क्या नहीं करते है। जो संभव होता वो करते है। हम के समय में ऐसा कोई नहीं है जिसे मोटापा पंसद हो। सभी फिट रहना चाहते है, लेकिन आज की भाग-दौड़ भरी लाइफ में हम इतना समय नहीं दे पाते है कि खुद को मेनटेन रख सकें। साथ ही अनियमित खान-पान। जो कि बचत के लिए फास्टफूड में निर्भर रहना। जिससे कारण मोटापा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़े-

जब आपको इस बात का एहसास होता है कि आपका मोटापा अधिक हो गया है तो आप डाइटिंग, योग, एक्सरसाइज करना शुरुर कर देते है। साथ ही जिम में ज्वाइन कर लेते है। जिससे कि आपका मोटापा कम हो जाए और आप स्लिम हो जाएं।

आमतौर पर माना जाता है कि वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद एक्सरसाइज होती है। लेकिन हम कुछ ऐसी एक्सरसाइज करते है। जिससे न तो आपको फायदा मिलता है साथ ही समय की बर्बादी होती है। अगर आप सच में वजन कम करना चाहते है तो कुछ एक्सरसाइज ऐसी है जिन्हें करने से कोई फायदा महीं है। जानिए फिटनेस एक्सपर्ट अमित से कि किन वजन कम करने पर किन एक्सरसाइज को नहीं करना चाहिए।

सिट-अप्स

अगर आप सोचते है या आपको किसी ये ने सलाह दी कि ये एक्सरसाइज करने से आपका वजन कम हो जाएगा, तो आप अपना समय बेकार में बरबाद कर रहें है। इससे आपकी एक भी कैलोरी बर्न नहीं होती है। साथ ही इससे आपकी कमर के आस पास वाले हिस्से पर काफी दवाब बढ़ जाता है जिससे बाद में लोअर बैक पेन की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इस एक्सरसाइज को नहीं करना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन सी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement