A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आप अपनाएगें ये अचूक उपाय, तो कभी नहीं होगे गंजे

अगर आप अपनाएगें ये अचूक उपाय, तो कभी नहीं होगे गंजे

जिसके कारण पुरुष इसके पीछे का कारण और ऐसे उपाय ढूढते है जिससे कि इस समस्या से निजात पा सकते है। कई लोग तो हेयर ट्रांसप्लांट करवाते है। जिससे उनके बाल दुबारा आ जाते है। इसमें अधिक खर्च भी होता है। जो कि आम आदमी से बहुत दूर है।

hair fall

कॉस्मेटिक उपाय
अगर आप नीचे उपाय नहीं कर सकते है तो आप सिंथेटिक केश बालों का यूज कर गंजेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। गंजेपन से प्रभावित हिस्से को ढंकने के लिए विशेष रूप से निर्मित बालों का प्रयोग किया जाता है। साथ ही अपने हेयर नियमित रुप से धोते रहे।

हेयर ट्रांसप्लांट
ऐसे व्यक्ति जिनके बालों को उगाने वाली जड़े खत्म हो गई है। उनके लिए बालों को उगाने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट का तरीका बेहद कारगर है। इससे सिर के उन हिस्सों से जहां बाल अब भी सामान्य रूप से उग रहे होते है, से केश-ग्रंथियां लेकर उन्हें गंजेपन से प्रभावित हिस्सों में ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है। साथ ही इस ट्रांस प्लांट से त्वचा संबंधी संक्रमण का खतरा बहुत कम होता है।

दवाओॆ का करें यूज
वह लोग जिनके बाल पूरी चरह से खत्म नहीं हुए है वो लोग दवाओं का सेवन करें। इसके लिए आप माइनोक्सिडिल नामक दवा का यूज करें।  इस दवा का रोज सेवन करने से आपके बाल गिरना बंद हो जाएगे।साथ ही नये बाल उगने लगते हैं। यह दवा रक्त वाहिनियों को सशक्त बनाती है और इससे प्रभावित हिस्सों में रक्तसंचार और हारमोन की आपूर्ति बढ़ जाती है।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News