A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! प्रेग्नेंसी में कही आप ये गलती तो नहीं कर रहीं, जानिए

सावधान! प्रेग्नेंसी में कही आप ये गलती तो नहीं कर रहीं, जानिए

जब आप पीठ के बल सीधा लेटते हैं तो आपका गर्भाशय दूसरे अंगों पर दबाव डालता है। ज्यादातर मामलों में गर्भाशय का दबाव नर्व्स पर पड़ता है जो शरीर के निचले भाग से ऊपर की तरफ ब्लड वापस लाता है।

pregnant woman sleeping- India TV Hindi pregnant woman sleeping

हेल्थ डेस्क: हर महिला का एक सपना होता है कि वह मां बनें। माना जाता है कि तभी वह पूर्ण रुप से महिला कहलाती है। जो कि एक अलग ही अनुभव होता है। प्रेग्नेंसी एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें महिलाओं को कई समस्याओ का सामना करना पडता है।

ये भी पढ़े-

इस अवस्था में अपना अधिक ख्याल रखना पडता है क्योंकि आपके द्वारा किया गया हर काम का असर आपके होने वाले बच्चे में पड़ सकता है। इसलिए इस अवस्था में अपना अधिक ध्यान रखने की जरुरत पडती है। हमाकी एक छोटी सी गलती हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकती है। जानिए ऐसी ही एक गलती के बारें में जो कि अधिकतर महिलाएं को न पाता होने के कारण कर देती है। जानिए इनके बारें में।

माना जाता है कि प्रेग्नेंसी के शुरुआती महीनों में जब पेट ज्यादा बड़ा नहीं होता, तब आप पीठ के बल सोना ठीक है। लेकिन जब आप प्रेग्नेंसी के बीच या आखिर के महीनों में होती हैं तो इस तरह से सोना मुमकिन नहीं होता, क्योंकि इस वक्त पेट बढ़ता है।

इसके पीछे जो कारण है उसे समझना बहुत आसान है। जब आप पीठ के बल सीधा लेटते हैं तो आपका गर्भाशय दूसरे अंगों पर दबाव डालता है। ज्यादातर मामलों में गर्भाशय का दबाव नर्व्स पर पड़ता है जो शरीर के निचले भाग से ऊपर की तरफ ब्लड वापस लाता है।

अगर आप इस अवस्था में ज्यादा समय तक सीधा लेटें तो आपके दिल और फेफड़ों जैसे महत्वपूर्ण अंगों पर दबाव पड़ता है। जिससे कारण होने वाली संतान को पोषक तत्व और ऑक्सीजन कम मिल पाती है। और इससे रीढ़ की हड्डी, आंतों और ज्यादातर ब्लड वेसल पर भी दबाव पड़ता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News