A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर दिखें ये लक्षण, तो समझो आपको है फेफड़ों का कैंसर, ऐसे करें बचाव

अगर दिखें ये लक्षण, तो समझो आपको है फेफड़ों का कैंसर, ऐसे करें बचाव

लगातार खांसी होने पर तुरन्‍त किसी विशेषज्ञ को दिखाए, क्योकि यह किसी गंभीर बीमारी या कैंसर होने के लक्षण हो सकते है। जानिए और संकेत, लक्षण और बचने के उपाय के बारें में...

lung cancer- India TV Hindi lung cancer

हेल्थ डेस्क: अगर हम पूरी दुनिया की बात करें, तो सबसे ज्यादा फेफड़े के कैंसर वाले केस सामने आते है।  पूरे विश्व में यह कैंसर प्रतिवर्ष 0.5 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। 5 से 15 प्रतिशत मामलों में इसके लक्षण दिखाई नही देते।

व्यक्ति के शरीर में फेफड़े का मुख्य काम है। हवा को ऑक्सीजन से अलग करके खून तक पहुंचाना। इसके साथ ही हमारे शरीर में जो कार्भन डाई ऑक्साइड उत्सर्जित होती है। उसे बाहर निकालना। अगर आपके फेफड़ो में इंफेक्शन हो गया, तो यह ठीक ढंग से काम नहीं करते है। जो कि आगे बढ़कर कैंसर का रुप ले लेती है।

ये भी पढ़े:

क्या है फेफड़ो का कैंसर
फेफड़ों के कैंसर में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि होती है, जो सबसे अधिक ब्रांकाई में शुरू होती है। जो कि धीरे-धीरे पूरे फेफड़े के ऊतकों में फैलती है।

इस कारण होता है ये कैंसर

  • इस कैंसर का होने का मुख्यकारण धूम्रपान भी माना जाता है। जब आप स्मोकिंग करते है, तो केवल सिगरेट पीन वालों को नहीं बल्कि इसके धुएं के संपर्क में आने से भी आपको ये समस्या हो सकती है।
  • अगर आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते है, तो आपको यह समस्या हो सकती है। इसके अलावा अगर शराब के साथ सिगरेट पी तो यह समस्या कई गुना और बढ़ जाती है।
  • जो लोग एस्बेस्टोस में काम करते है। उन्हें फेफड़ों के कैंसर होने की संभावना बहुत ज्‍यादा होती है।
  • फेफड़े के कैंसर का खतरा परमाणु विस्फोट जैसी घटनाओं के कारण भी हो सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े संकेत और बचने के उपाय

Latest Lifestyle News