A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! तेजी से हो रही है शरीर में विटामिन बी12 की कमी, ऐसे करें रोकथाम

सावधान! तेजी से हो रही है शरीर में विटामिन बी12 की कमी, ऐसे करें रोकथाम

विटामिन की कमी होने पर एनीमिया, थकान, स्मृति ह्रास, मिजाज बिगड़ना, चिड़चिड़ापन, झुनझुनीॉ , मस्तिष्क संबंधी बीमारियां और बांझपन जैसी की समस्याएं प्रकट हो सकती हैं। हालांकि, बी12 की कमी की भरपाई की जा सकती है। जानिए कैसे...

vitamin b12- India TV Hindi vitamin b12

हेल्थ डेस्क:  भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं है कि खुद का ध्यान रख पाएं। अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण हमारे शरीर में पोषक तत्व, आयरन, विटामिन की कमी होती जा रही है। जिसके कारण कई भयानक बीमारियां हमें अपने चपेट में ले लेती है। विटामिन हमारे आहार के महत्वपूर्ण घटक हैं और शरीर को ठीक से काम करने के लिए विभिन्न विटामिनों की जरूरत होती है। इनमें विटामिन बी12 का महत्वपूर्ण स्थान है। (सावधान! भारतीय बच्चों में तेजी से बढ़ रहा है ब्रेन ट्यूमर, रखें ऐसे ख्याल)

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, भारतीय जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा विटामिन बी12 की कमी से त्रस्त है। विटामिन बी12 या कोबालामिन, तंत्रिका ऊतकों के समुचित कार्य, स्वास्थ्य, मस्तिष्क की प्रक्रियाओं और लाल रक्त कोशिकाओं के लिए आवश्यक आठ विटामिन बी में से एक है। यह डीएनए, आरएनए और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भी मदद करता है। (स्वाइन फ्लू के 32 मामले लखनऊ में आएं सामने, ऐसे करें खुद का बचाव)

विटामिन बी12 की कमी से हो सकती है ये बीमारियां
इस विटामिन की लंबे समय तक कमी होने पर एनीमिया, थकान, स्मृति ह्रास, मिजाज बिगड़ना, चिड़चिड़ापन, झुनझुनी या हाथ-पैरों में अकड़न, दृष्टि दोष, मुंह के छालों, कब्ज, दस्त, मस्तिष्क संबंधी बीमारियां और बांझपन जैसी की समस्याएं प्रकट हो सकती हैं। हालांकि, बी12 की कमी की भरपाई की जा सकती है।

इस कारण होती है बिटामिन बी12 की कमी
आईएमए के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, "हर मिनट हमारा शरीर लाखों लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है। हालांकि, ये कोशिकाएं विटामिन बी12 के बिना विकसित नहीं हो पातीं, फलस्वरूप अनीमिया की शिकायत हो सकती है। ऐसे शिशुओं में विटामिन बी12 की कमी अक्सर हो जाती है, जो पूरी तरह से मां के दूध पर निर्भर करते हैं और किसी तरह का बाहरी पोषण नहीं लेते।"

अगली स्लाइड में पढ़े कैसे पहचाने और रोकथाम करने के टिप्स

Latest Lifestyle News