A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ दिन में इतनी बार करते है स्मोकिंग, तो आपको हो सकती है ये भयानक बीमारी

दिन में इतनी बार करते है स्मोकिंग, तो आपको हो सकती है ये भयानक बीमारी

रोजाना 20 से ज्यादा सिगरेट पीने से आपके शरीर में बहुत अधिक प्रबाव पड़ता है। हाल में ही एक शोध हुआ जिसका निष्कर्ष बहुत ही हैरान करने वाला था...

smoking- India TV Hindi smoking

हेल्थ डेस्क:  आज की लाइफस्टाइल में हम इतने ज्यादा बिजी हो गए है कि खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते है। इसके साथ ही काम, परिवार का इतना अधिक प्रभाव होता है कि हमें स्मोकिंग की लत पड़ जाती है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि एक दिन में ज्यादा सिगरेट पीना आपके लिए जानलेवा हो सकता है।

हाल में एक शोध किय़ा गया जिसमें ये बात सामने आई कि दिन में 20 सिगरेट से ज्यादा धूम्रपान करने वालों में शुक्राणुओं की कमी की समस्या देखी गई है। साथ ही ऐसे लोगों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ईडी) का जोखिम भी 60 प्रतिशत तक अधिक smoking causes erectile dysfunctionरहता है। एक अध्ययन के अनुसार, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल आदि भी ईडी की समस्या के लिए जिम्मेदार कारकों में हैं।

आईएमए के अनुसार, धूम्रपान से स्खलन, शुक्राणुओं की कमी और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में भी कमी आती है।

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का मतलब है पुरुष जननेंद्रिय में पर्याप्त तनाव और उत्तेजना की कमी। इस विकार के कारण शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों ही हो सकते हैं। ईडी आमतौर पर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत होता है।

इस बारे में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा, "पुरुषों में यौन उत्तेजना एक जटिल प्रक्रिया है, जिसमें मस्तिष्क, हार्मोन, भावनाएं, तंत्रिकाएं, मांसपेशियां और रक्त वाहिकाएं शामिल रहती हैं। जब इनमें कोई समस्या होती है, तब ईडी हो सकता है। तनाव और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं समस्या को और बिगाड़ सकती हैं।"

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े कैसे करें खुद का बचाव

Latest Lifestyle News