A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ खुशखबरी! गर्भवती महिलाएं घर बैठे नाप सकेंगी अजन्मे बच्चे की दिल की धड़कन

खुशखबरी! गर्भवती महिलाएं घर बैठे नाप सकेंगी अजन्मे बच्चे की दिल की धड़कन

अब महिलाएं गर्भ में पल रहे अपने बच्चे की दिल की धड़कन को घर बैठे ही नाप सकती हैं। वैज्ञानिकों ने ऐसा ऐसा सेंसर बनाया है जिससे गर्भवती महिलाएं घर में ही बच्चे की दिल की धड़कनों का पता लगा सकती हैं।

Unborn baby- India TV Hindi Unborn baby

हेल्थ डेस्क: अब महिलाएं गर्भ में पल रहे अपने बच्चे की दिल की धड़कन को घर बैठे ही नाप सकती हैं। वैज्ञानिकों ने ऐसा ऐसा सेंसर बनाया है जिससे गर्भवती महिलाएं घर में ही बच्चे की दिल की धड़कनों का पता लगा सकती हैं।

ब्रिटेन में ससेक्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस सेंसर को ईजाद किया है। इससे गर्भावस्था के दौरान जन्मजात विकारों का पता लगाया जा सकता है या किन्हीं जटिलताओं के कारण समयपूर्व प्रसव की आशंका के चलते तुरंत इलाज की जरूरत का पता लगाया जा सकता है।

यह तकनीक उन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हैं जो गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप, मधुमेह, प्रीक्लैम्प्सिया और खून में शर्करा की अधिक मात्रा से पीड़ित होती हैं। इस तरह की परेशानियों से गुजर रही गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चे के स्वास्थ्य पर नियमित तौर पर चिकित्सीय निगरानी की जरूरत होती है। (खाली पेट इन 2 चीजों का करें सेवन और पाएं सिर्फ 7 दिनों में पेट की चर्बी से हमेशा के लिए निजात )

विश्वविद्यालय में व्याख्याता एलिजाबेथ रेंडन मोराल्स ने कहा, ''अभी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से जूझ रही गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चे की धड़कन की जांच कराने के लिए अस्पताल जाना पड़ता है। लेकिन इस नई तकनीक से वे घर बैठे ही धड़कन नाप सकेंगी जो मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए अच्छा है।'' (मिसवर्ड सुष्मिता सेन ने शुरु की अपनी बेटियों की जिम्नास्टिक की ट्रेनिंग, रिंग्स के साथ ऐसे करा रही हैं वर्कआउट )

Latest Lifestyle News